बिहार, UP में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 28 लोगों की मौत
Advertisement

बिहार, UP में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 28 लोगों की मौत

बिहार और उत्तर प्रदेश में मंगलवार को आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में 28 लोगों की मौत हो गई.

फ़ाइल फोटो

नई दिल्‍ली: बिहार और उत्तर प्रदेश में मंगलवार को आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में 28 लोगों की मौत हो गई. देश के कई भागों में बारिश हुई वहीं, उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में मौसम उमस भरा बना रहा. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, अगले तीन-चार दिन देश के अधिकतर भागों में बारिश की संभावना है जबकि अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है. 

विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में बारिश की कमी के चलते अगले दो दिन तक पारा चढ़ने का अनुमान है. दिल्ली में पिछले पांच दिन से बारिश नहीं हुई है हालांकि, सप्ताहांत में बारिश होने की संभावना है. इस बीच, बिहार के छह जिलों में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मंगलवार को 15 लोगों की मौत हो गई.

बिहार के गोपालगंज, भोजपुर और रोहतास में तीन-तीन तथा सारण, कैमूर और वैशाली में दो-दो लोगों की मौत अकाशीय बिजली की चपेट में आकर मंगलवार को हो गई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 15 लोगों की मौत पर गहरी संवेदना व्यक्त की है उन्होंने अविलंब मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये का अनुदान देने के निर्देश दिये हैं.

UP के हालात
उधर, उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में पिछले 24 घंटे में हल्की से भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया कि प्रदेश के कई इलाकों में बारिश के साथ-साथ बिजली चमकने और बादल गरजने की भी घटनाएं हुई हैं. प्रदेश में अलग-अलग जगह आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गई.

राहत आयुक्त संजय गोयल ने एक बयान में कहा कि गाजीपुर में चार लोगों की, कौशांबी में तीन, कुशीनगर और चित्रकूट में दो-दो जबकि जौनपुर एवं चंदौली में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित जिलाधिकारियों को मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं. 

(इनपुट- एजेंसी भाषा)

Trending news