close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र के बीड में 38 साल की महिला के हैं 11 बच्‍चे, 17 बार हो चुकी प्रेग्‍नेंट

Maharashtra: महिला के 5 बच्‍चों की मौत जन्‍म के समय ही हो गई थी. अब यह घटना सुनकर राज्य के स्वास्‍थ्‍य विभाग के कर्मचारी भी जग गए हैं. 

महाराष्ट्र के बीड में 38 साल की महिला के हैं 11 बच्‍चे, 17 बार हो चुकी प्रेग्‍नेंट
महाराष्‍ट्र के बीड की घटना. फाइल फोटो

बीड (महाराष्‍ट्र) : एक तरफ केंद्र और राज्य सरकार बढ़ती जनसंख्या (Population) पर काबू पाने के लिए प्रयास में जुटी है. वहीं एक दुर्लभ घटना महाराष्ट्र के बीड जिले में सामने आई है. बीड की माजलगाव तहसील की 38 साल की महिला 17 बार गर्भवती हुई है. वह 11 बच्चों की मां है.

अब यह घटना सुनकर राज्य के स्वास्‍थ्‍य विभाग के कर्मचारी भी जग गए हैं. इस महिला को स्वास्‍थ्‍य सेवाएं देने के लिए हेल्थ विभाग के कर्मचारी खुद आगे आए हैं. सरकार सिर्फ दो बच्चों के लिए लोगों को प्रेरित कर रही है. ऐसे में यह महिला 17 बार गर्भवती हुई. उसके 5 बच्चों की डिलीवरी के समय मौत हो चुकी है. अब वह 11 बच्चों की मां है.

देखें LIVE TV

बीड माजलगाव के केसापूर कैम्प में रहने वाली लंकाबाई खरात नाम की यह महिला भंगार बेचकर उपना गुजारा करती है. वह अपने पति मालोजी खरात के साथ यह रहती है. अब 17वीं बार लंकाबाई गर्भवती हुई है. यह घटना सुनकर अब स्‍वास्‍थ्‍य विभाग का एक दल महिला के चेकअप के लिए आया.

लंकाबाई के 11 बच्चे हैं. उसमें दो लड़के और 9 लड़कियां हैं. 5 बच्चे डिलीवरी के समय गुजर गए. अब 17वीं बार वह गर्भवती हुई है. स्वास्‍थ्‍य विभाग ने इसके महिला की सोनोग्राफी की है. मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक महिला और बच्चा स्वस्थ हैं. बीड जिला अस्पताल के शल्य चिकित्सक अशोक थोरात ने बताया की मुझे जानकारी मिलने के बाद मेरे विभाग के अधिकारी वहां गए और महिला से बात की. यह महिला अभी 17वीं बार गर्भवती रही है. उसे 11 बच्चे है.