कर्नाटक के बागी विधायकों के खिलाफ 400 कांग्रेस कार्यकर्ता पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, बोले- 'हमें भी सुनें'
Advertisement

कर्नाटक के बागी विधायकों के खिलाफ 400 कांग्रेस कार्यकर्ता पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, बोले- 'हमें भी सुनें'

इससे पहले बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर स्पीकर के फैसले पर सवाल उठाए थे.विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार इस्तीफे को खारिज कर दिया था.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः कर्नाटक में गहराए सियासी संकट में शुक्रवार को नया फिर नया मोड़ आ गया है. शुक्रवार को करीब 400 कांग्रेसी कार्यकर्ता सुप्रीम कोर्ट पहुंचे और उन्होंने कर्नाटक के बागी विधायकों के खिलाफ अर्जी दाखिल कर दी. याचिका में जल्द सुनवाई की मांग करते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कोर्ट से कहा, 'हमें भी सुना जाए.' सुप्रीम कोर्ट ने इस पर जवाब देते हुए कहा, 'पहले बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई होगी, तब आपको भी सुन लेंगे.'

बता दें कि कर्नाटक के 10 बागी विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा.चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ मामले की सुनवाई करेगी.गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने बागी विधायकों को शाम छह बजे तक स्‍पीकर के सामने पेश होने कहा था. साथ ही स्‍पीकर को कोर्ट ने निर्देश दिया था कि उसके बाद वह इस्‍तीफे पर फैसला लें और फैसले की कॉपी कोर्ट में सौंपे.इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के डीजीपी से बागी विधायकों को सुरक्षा देने को कहा था.

उधर, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कर्नाटक विधानसभा स्पीकर ने शीर्ष अदालत से अपने आदेश को वापस लेने की मांग की थी. स्पीकर ने कहा था कि कोर्ट इस तरह का आदेश पारित नहीं कर सकता.स्पीकर की तत्काल सुनवाई की मांग गुरुवार को ही सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दी थी.हालांकि कोर्ट ने स्पीकर को याचिका दायर करने की इजाजत दे दी थी. 

इससे पहले बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर स्पीकर के फैसले पर सवाल उठाए थे.विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार इस्तीफे को खारिज कर दिया था.इसके खारिज करने की वजह इस्तीफा तय फॉर्मेट में नहीं होना बताया गया था. स्पीकर ने इन विधायकों को अब दोबारा इस्तीफा सौंपने के लिए कहा था. इस्तीफों के खारिज होने के बाद गठबंधन सरकार अल्पमत में आने से बच गई है और उसे थोड़ी राहत मिली थी.

आपको बता दें कि बागी विधायकों के इस्तीफों के बाद सदन में गठबंधन सरकार के विधायक घटकर 103 हो गए हैं. जबकि भाजपा के पास 105 विधायक हैं और दो निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन है जिन्होंने सोमवार को गठबंधन से समर्थन वापस ले लिया था. सभी बागी विधायकों ने महाराष्ट्र में किसी गुप्त जगह पर डेरा डालकर रखा है.कांग्रेस के कई शीर्ष नेता और इसके संकटमोचक डीके शिवकुमार बागी नेताओं के साथ लगातार संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन वह अभी तक कामयाब नहीं हो पाए है.कांग्रेस को उम्मीद हैं की वह बागी विधायकों से बात कर उन्हें मना लेंगे और वापस पार्टी में शामिल करने में सफल होंगे.

Trending news