close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जम्मू-कश्मीर : अमरनाथ यात्रा में बालटाल के नजदीक भूस्खलन में 5 लोगों की मौत, 3 घायल

मौसम खराब होने के कारण बीते शनिवार से यात्रा रुकी हुई थी. मंगलवार को मौसम साफ होने पर यात्रा को शुरू किया गया था.

जम्मू-कश्मीर : अमरनाथ यात्रा में बालटाल के नजदीक भूस्खलन में 5 लोगों की मौत, 3 घायल
मौसम साफ होने पर तीन दिन बाद मंगलवार को यात्रा फिर से शुरू की गई थी

नई दिल्ली : जम्मू और कश्मीर में पवित्र अमरनाथ यात्रा जारी है. बालटाल के रास्ते में मंगलवार को भूस्खलन होने से 5 लोगों की मलवे में दबकर मौत हो गई, जबकि 3 अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं. घायलों को सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसके अलावा 3 अमरनाथ यात्रियों की अलग-अलग कारणों से मौत हो गई. बालटाल के रेल पथरी इलाके में यह घटना हुई है.

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार की शाम करीब 6 बजे अचानक मौसम खराब हो गया और तेज बारिश होने लगी. तेज बारिश के कारण बालटाल में चार अलग-अलग स्थानों पर भूस्खलन हुए. इनमें से तीन भूस्खलन बालटाल कैंप इलाके में हुए, जिनमें किसी के हताहत होने के समाचार नहीं हैं. इसके अलावा एक भूस्खलन अमरनाथ यात्रियों के ट्रेकिंग मार्ग रेल पथरी में हुआ. ऊपर से अचानक मिट्टी और पत्थर गिरने लगे. मलवे के अंदर कई लोग दब गए. सेना और एनडीआरएफ के जवानों में मलवे में दबे लोगों को बाहर निकाला.

बताया जा रहा है कि दो लोगों की मौत मौके पर ही हो गई थी, जबकि 3 अन्य ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. तीन का उपचार जारी है.  

इसके अलावा अलग-अलग घटनाओं में भी तीन यात्रियों की मौत हो गई. बालटाल कैंप में में आंध्र प्रदेश की थोटा रधनाम (75) की हृदयाघात से मौत हो गई. आंध्र प्रदेश के राधाकृष्ण शास्त्री (65) की भी हृदयाघात से मौत हो गई. बालटाल से ट्रैकिंग कर पवित्र गुफा जाते समय एक पत्थर से टकराने के बाद उत्तराखंड निवासी पुष्कर को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी मौत हो गई. 

बता दें कि मौसम खराब होने के कारण बीते शनिवार से यात्रा रुकी हुई थी. मंगलवार को मौसम साफ होने पर यात्रा को शुरू किया गया था. मंगलवार को श्रद्धालुओं का चौथा जत्था रवाना किया गया, जिसमें में करीब 3 हजार यात्री शामिल हैं.