इस साल बाढ़ से हो चुकी हैं 993 मौतें, केरल के अलावा इन 4 राज्यों को हुअा बड़ा नुकसान
Advertisement

इस साल बाढ़ से हो चुकी हैं 993 मौतें, केरल के अलावा इन 4 राज्यों को हुअा बड़ा नुकसान

देश में केरल ही नहीं कई और राज्य हैं, जिन्हें इस मानसून में बारिश के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ा है. देश के चार राज्य तो ऐसे हैं, जहां 600 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवा दी है.

इस साल बाढ़ से हो चुकी हैं 993 मौतें, केरल के अलावा इन 4 राज्यों को हुअा बड़ा नुकसान

नई दिल्ली : केरल इस साल सदी की सबसे भयानक बाढ़ के प्रकोप को झेलने के बाद अब उससे उबरने की जद्दोहद में लगा हुआ है. वहां अब तक इससे करीब 400 लोगों की मौत हो चुकी है. लेकिन देश में केरल ही नहीं कई और राज्य हैं, जिन्हें इस मानसून में बारिश के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ा है. देश के चार राज्य तो ऐसे हैं, जहां 600 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. गृहमंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, इस साल देश में बाढ़ और मानसून में नदियों में आए उफान ने 993 लोगों की जान ली है. ये आंकड़ा अभी बढ़ सकता है.

देश में करीब 70 लाख लोग इस बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. इसके अलावा 17 लाख लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं. इनमें 7 लाख लोग तो अकेले केरल में हैं. केरल के अलावा जिन राज्यों में बाढ़ की मारी पड़ी है, उनमें यूपी, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और असम हैं. इस बार सबसे ज्यादा जनहानि केरल में हुई है. उसके बाद दूसरे नंबर पर उत्तरप्रदेश है. यूपी में 204 लोगों ने बाढ़ और दूसरे हादसों में अपनी जान गंवाई है. पश्चिम बंगाल में 195 लोग मारे गए हैं. कर्नाटक में 161 और असम में 46 लोगों की जान गई है. केरल में अकेले 54 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. वहीं असम में 11 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं. इनमें से 2.45 लाख लोग राहत शिविर में रह रहे हैं.

fallback

कोडगू में बाढ़ प्रभावित लोगों की मिलकर मदद कर रहे हैं RSS और मुस्लिम एनजीओ

हर साल 1600 लोगों की जान जाती है...
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, हर साल बाढ़ में देश में करीब 1600 लोग अपनी जान गंवा देते हैं. वहीं हर साल देश को इससे 4745 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ता है. देश का 12 फीसदी हिस्सा पानी में डूब जाता है या बाढ़ के कारण खराब हो जाता है.

Trending news