close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PMC बैंक घोटाला: मुंबई पुलिस ने कोर्ट के सामने किया नया खुलासा, विदेश से जुड़े तार

बैंक के वे खाता धारक जिन्होंने अपनी जिंदगी भर की जमा-पूंजी इस बैंक (bank) में इस उद्देश्य से जमा की थी कि जरूरत पड़ने पर बैंक में जमा पैसे (deposit money) का इस्तेमाल करेंगे लेकिन आज जरूरत पड़ने पर वे अपना ही पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं

PMC बैंक घोटाला: मुंबई पुलिस ने कोर्ट के सामने किया नया खुलासा, विदेश से जुड़े तार
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई: पीएमसी बैंक घोटाले (PMC Bank Scam) में गिरफ्तार आरोपियों में तीन आरोपियों राकेश वाधवान, सांरग वाधवान और वरियम सिंह को कोर्ट में पेश किया गया. पीएमसी घोटाले (PMC Scam) मामले की जांच कर रही मुंबई पुलिस (Mumbai Police) की इकोनॉमिक्स विंग (Economics Wing) एक के बाद एक चौंकाने वाले खुलासे कर रही है. जांच में अब यह बात सामने आई है कि वरियम सिंह और उसके फैमिली मेंबर्स ने अमेरिका में बिजनेस (Business) में इन्वेस्ट (Invest) किया है. इसके साथ ही पुलिस (Police) ने यह बात कोर्ट (Court) को बताई है कि गिरफ्तार आरोपी पुलिस जांच (Police investigation) में सहयोग नहीं कर रहे हैं. 

बैंक के वे खाता धारक जिन्होंने अपनी जिंदगी भर की जमा-पूंजी इस बैंक (bank) में इस उद्देश्य से जमा की थी कि जरूरत पड़ने पर बैंक में जमा पैसे (deposit money) का इस्तेमाल करेंगे लेकिन आज जरूरत पड़ने पर वे अपना ही पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं. ये खाता धारक (Account holder) बुधवार को मुंबई (Mumbai) के किल्ला कोर्ट (Killa Court) पर इकट्ठा हूए थे. उस दौरान खाता धारकों का गुस्सा भी फूट पड़ा. लोगों ने कोर्ट के बाहर हंगामा भी किया. गुस्साए लोगों ने आरोपी के वकील की कार का घेराव किया और नारेबाजी भी की.

खाता धारकों (Account holders) के गुस्से (anger) की वजह भी साफ है कि इन लोगों को ये भी पता नहीं है कि इनके पैसे मिलेंगे भी या नहीं. वहीं पुलिस (Police) ने तीनों आरोपियों को जब कोर्ट में पेश किया तो कोर्ट (court) को चौंकाने वाली जानकारी दी. पुलिस ने कोर्ट को बताया कि पीएमसी बैंक (PMC Bank) के पूर्व चैयरमेन वरियम सिंह और उनके फैमिली मेंबर्स का अमेरिका में बिजनेस में इन्वेस्टमेंट है. पुलिस (Police) को यह संदेह है कि कहीं वह पीएमसी बैंक के घोटाले (PMC Bank Scam) का पैसा तो नहीं है? इसके बाद कोर्ट (court) ने तीनों आरोपियों को 14 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत (police custody) में भेज दिया. 

देखें लाइव टीवी

पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि वरियम सिंह HDIL में बतौर निर्देशक और PMC बैंक में चैयरमैन थे तो ऐसे में हो सकता है कि वरियम सिंह ने इस घोटाले में डबल रोल अदा किया हो. क्योंकि HDIL को लोन (Loan) मिलने के लिए जो प्रपोजल तैयार होता था वो प्रपोजल खुद वरियम सिंह ही तैयार करता था और बतौर बैंक का चैयरमेन उस प्रपोजल को खुद ही अप्रूव कर लेता था. उसके इसी लिंक को स्टेबलिश करने के लिए सारे प्रपोजल की जांच करके वारियम सिंह का रोल पुलिस स्टेबलिश करना चाहती है. जांच में अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि बैंक के पूर्व एमडी जॉय थॉमस PMC बैंक के पूर्व चैयरमेन वरियम सिंह के इशारे पर काम करता था या नहीं. इसकी जांच के लिए दोनों को आमने-सामने बैठा कर पूछताछ करनी है वो भी डाक्यूमेंट्स के साथ क्योंकि अभी तक की गई जांच में गिरफ्तार आरोपी पुलिस को सहयोग नहीं कर रहे हैं.