close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली के बाद जयपुर की भी हालत खराब, Air Quality की घटी गुणवत्ता

देश की राजधानी दिल्ली के बाद प्रदेश की राजधानी जयपुर (Jaipur) भी इन दिनों सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हो गया है. दिल्ली एनसीआर के बाद राजधानी जयपुर में प्रदूषण का स्तर 4 से 5 गुना ज्यादा दर्ज किया जा रहा है.

दिल्ली के बाद जयपुर की भी हालत खराब, Air Quality की घटी गुणवत्ता
आंकड़ों के मुताबिक, एयर क्लालिटी इंडेक्स का स्कोर काफी तेजी से बढ़ रहा है.

जयपुर: देश की राजधानी दिल्ली के बाद प्रदेश की राजधानी जयपुर (Jaipur) भी इन दिनों सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हो गया है. दिल्ली एनसीआर के बाद राजधानी जयपुर में प्रदूषण का स्तर 4 से 5 गुना ज्यादा दर्ज किया जा रहा है.

पिछले एक सप्ताह के पॉल्यूशन (Pollution) के आंकड़ों के मुताबिक, एयर क्लालिटी इंडेक्स का स्कोर काफी तेजी से बढ़ रहा है. सामान्य दिनों में जयपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 120 से 240 तक दर्ज किया जाता है लेकिन इन दिनों रामबाग पुलिस कमिश्नर स्टेच्यू सर्किल राजापार्क समेत कई स्थानों पर ये इंडेक्स 340 के पार दर्ज किया जा रहा है.

पॉल्यूशन का स्तर बढ़ने के कारण जहां लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है, तो वहीं सांस के मरीजों के लिए प्रदूषण बहुत ही घातक साबित हो सकता है. बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) के बाद जयपुर की तस्वीर भी धुंधली नजर आ रही है. बढ़ते प्रदूषण से विजिबिलिटी (Visibility) करीब 500 मीटर तक दर्ज की जा रही है.

Edited By : Laxmi Upadhyay, News Desk