close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिवाली के बाद लेकसिटी में भी दिखा पर्यटकों का जमावड़ा, सैलानियों के आने से गुलजार हुआ उदयपुर

स्वर्ण नगरी कहे जाने वाले जैसलमेर में भी दिवाली की छुट्टी के बाद पर्यटकों के बूम से शहर गुलजार हो गया. दिपावाली के अगले दिन से गुजराती पर्यटकों का आगमन शुरू हो गया.

दिवाली के बाद लेकसिटी में भी दिखा पर्यटकों का जमावड़ा, सैलानियों के आने से गुलजार हुआ उदयपुर
फाइल फोटो

उदयपुर: दिवाली के उत्सव के साथ लंबे समय बाद मरूधरा की भूमि एक बार फिर पर्यटकों की आवक से गुलजार हो गई है. लेकसिटी उदयपुर की कुदरती फिजा एक बार फिर सैलानीयों की सौंधी आवक से महक उठी हैं. वहीं जैसलमेर में भी पर्यटकों के बंपर आवक से पर्यटन व्यवसायियों में खुशी का आलम है.

देश में झीलों की नगरी के नाम से जाना जाने वाला उदयपुर जिला एक बार फिर सैलानियों की आवक से गुलजार है. शहर के तमाम पर्यटन स्थलों पर मेले सा माहौल बना हुआ हैं. देश के कोने कोने से लोग उदयपुर की खूबसूरती को निहारने पहुंच रहे हैं. वहीं पर्यटक उदय़पुर के झीलों की छटा और पर्यटन स्थल का दीदार कर लुत्फ उठा रहे हैं. शहर की विश्व प्रसिद्ध फतहसाग, पीछोला झील पर पर्यटकों की बहार है. पर्यटक शहर की नीली झीलों में बोटिंग करने का तो लुप्त उठा ही रहे है. वहीं कुदरती खूबसूरती के धनी उदयपुर शहर में आकर पर्यटक खुद को धन्य समझ रहे हैं.

स्वर्ण नगरी कहे जाने वाले जैसलमेर में भी दिवाली की छुट्टी के बाद पर्यटकों के बूम से शहर गुलजार हो गया. दिपावाली के अगले दिन से गुजराती पर्यटकों का आगमन शुरू हो गया. 20 हजार से अधिक सैलानी अब तक जैसलमेर पहुंच चुके है. सोनार दुर्ग, दुर्ग की तलहटी पर सैलानी उमड़ रहे हैं. पर्यटकों की भीड़ से पर्यटन व्यवसायी भी खासे उत्साहित हैं. शहर में एकाएक सैलानियों की आवक से कई जगह जाम की भी स्थिति बन जाती है. इसके बावजूद शहर के लोग पर्यटकों का दिल खोलकर स्वागत कर रहे हैं. वहीं आलम ये है कि यहां आने वाले सैलानियों को रूकने के लिये होटल में कमरे तक कम पडने लगे है. शहर के सभी पार्किंग स्थल हाउसफुल नजर आ रहे हैं. यहां के किले, हवेलियां और रेतीले धोरे हर किसी को आकर्षित कर रहे हैं.

राजस्थान में आसमानी आफत से पर्यटन व्यवसाय़ पर बुरा असर पड़ा था लेकिन पर्यटन सीजन के आगाज के साथ ही हुई सैलानियों की बम्पर आवक से पर्यटन व्यवसायी भी काफी उत्साहित दिख रहे हैं. सैलानियों की बम्पर आवक से पर्यटन व्यवसाय भी नई उचाईयों पर पहुंचेगा.