इनकार के बाद रेलवे अमृतसर ट्रेन हादसे की जांच कराने पर सहमत
Advertisement

इनकार के बाद रेलवे अमृतसर ट्रेन हादसे की जांच कराने पर सहमत

हादसे के बाद रेलवे ने जांच से इनकार किया था. पिछले महीने की 19 तारीख को हुए हादसे के एक दिन बाद रेलवे ने इसे ‘अतिक्रमण का मामला’ करार दिया था.

19 अक्टूबर को दशहरे के दिन रावण दहन के दौरान अमृतसर में ट्रेन की चपेट में आने से 60 लोगों की मौत हो गई थी.  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि पंजाब के अमृतसर में हुए ट्रेन हादसे की जांच रेलवे के मुख्य संरक्षा आयुक्त करेंगे. लगभग दो हफ्ते पहले दशहरा पर हुए इस हादसे में 60 लोगों की मौत हो गई थी. हादसे के बाद रेलवे ने जांच से इनकार किया था. पिछले महीने की 19 तारीख को हुए हादसे के एक दिन बाद रेलवे ने इसे ‘अतिक्रमण का मामला’ करार दिया था.

रेलवे ने रविवार को बयान जारी कर कहा कि रेलवे के मुख्य संरक्षा आयुक्त उन मामलों की जांच कर सकते हैं जहां नियम और कानून के अनुसार यह आवश्यक नहीं है, इस मामले में भी वह ऐसा करेंगे.

रेलवे ने कहा,‘अमृतसर के सांसद गुरजीत सिंह औजला ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात कर व्यक्तिगत रूप से 23 अक्टूबर को लिखा अपना पत्र सौंपते हुए इस हादसे की जांच मुख्य रेलवे संरक्षा आयुक्त से कराने का आग्रह किया. रेल मंत्रालय ने इस आग्रह और अन्य तथ्यों, परिस्थितियों और कानूनी प्रावधानों पर विचार किया.’

इसमें कहा गया है कि कानून के अनुसार ऐसे मामलों में मुख्य रेलवे संरक्षा आयुक्त से जांच कराने की आवश्यकता नहीं है लेकिन ऐसा कराना अनुचित भी नहीं है.

लखनऊ के मुख्य रेलवे संरक्षा आयुक्त को मामले में उन परिस्थितयों की जांच करने को कहा गया है जिस कारण यह हादसा हुआ था. साथ ही यह भी कहा कि प्रथम दृष्टया इस हादसे के लिए परिवाहक जिम्मेदार नहीं दिखाई देता.

19 अक्टूबर को दशहरे के दिन रावण दहन के दौरान अमृतसर में ट्रेन की चपेट में आने से 60 लोगों की मौत हो गई थी. 

Trending news