शरद पवार की रणनीति के तहत आज नहीं होगा अजित पवार का शपथ ग्रहण

आज शपथ लेने वाले नेताओं में शिवसेना से एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेंगे. वहीं एनसीपी कोटे से छगन भुजबल और जयंत पाटिल शपथ ले सकते है. कांग्रेस से महाराष्ट्र के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोरात मंत्री पद की शपथ ले सकते है.

शरद पवार की रणनीति के तहत आज नहीं होगा अजित पवार का शपथ ग्रहण
फाइल फोटो

मुंबई: महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस के महा विकास अघाड़ी की सरकार का आज शपथ ग्रहण होने जा रहा है. आज मुख्यमंत्री समेत 7 मंत्रियों का शपथ ग्रहण होना है. बुधवार तक ऐसी खबर थी कि एनसीपी प्रमुख के भतीजे अजित पवार (Ajit Pawar) डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे. लेकिन आज सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि शरद पवार की रणनीति के तहत अजीत पवार का शपथ ग्रहण नहीं होगा. सूत्रों का कहना है कि एनसीपी से अजीत पवार ही डिप्टी सीएम होंगे लेकिन बहुमत सिद्ध होने के बाद अजीत पवार डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे. 

ऐसा बताया जा रहा है कि आज शपथ लेने वाले नेताओं में शिवसेना से एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेंगे. वहीं एनसीपी कोटे से छगन भुजबल और जयंत पाटिल शपथ ले सकते है. कांग्रेस से महाराष्ट्र के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट और पूर्व सीएम अशोक चव्हाण मंत्री पद की शपथ ले सकते है.

गौरतलब है कि 23 नवंबर को देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने मुख्यमंत्री और एनसीपी के अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी. बाद में मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा. कोर्ट ने 27 नवंबर को बहुमत परीक्षण का आदेश दिया लेकिन कल दोपहर तीन बजे अजित पवार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. बाद में फडणवीस ने भी अपना इस्तीफा दे दिया.

यह भी पढे़ं- दोस्ती की दास्तान: शिवसेना प्रमुख के मित्र ने कहा, 'उद्धव हैं कृष्ण, मैं उनका सुदामा'

इससे पहले, बुधवार को शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक ही हुई. शरद पवार, मल्लिकार्जुन खडगे, अहमद पटेल, उद्धव ठाकरे के बीच चर्चा हुई. मंत्रिमंडल को लेकर अंतिम चर्चा हुई. आज हर पार्टी के एक या दो मंत्री शपथ लेंगे. एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र सरकार में केवल एक डिप्टी सीएम होगा और वह एनसीपी से होगा. स्पीकर पद कांग्रेस को दिया गया है जबकि डिप्टी स्पीकर एनसीपी का होगा.