बेंगलुरु मेट्रो के फेज 2 के लिए Alstom करेगी विद्युतीकरण, बिजली भी कराएगी उपलब्‍ध

580 करोड़ रुपये की लागत का यह कार्य Alstom का भारत में रेल विद्यतीकरण का तीसरा बड़ा कार्य है.

बेंगलुरु मेट्रो के फेज 2 के लिए Alstom करेगी विद्युतीकरण, बिजली भी कराएगी उपलब्‍ध

नई दिल्‍ली : बेंगलुरु मेट्रो के फेज 2 के लिए विद्युतीकरण और बिजली मुहैया कराने के लिए कंपनी Alstom को कॉन्‍ट्रैक्‍ट मिला है. यह कॉन्‍ट्रैक्‍ट बैंगलोर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीएमआरसीएल) ने दिया है. विद्युतीकरण का यह कार्य बेंगलुरु मेट्रो के 33 किमी लंबे ट्रैक पर फेज 2 के तहत होना है.

 

580 करोड़ रुपये की लागत का यह कार्य Alstom का भारत में रेल विद्यतीकरण का तीसरा बड़ा कार्य है. बेंगलुरु मेट्रो के फेज 2 के तहत उत्‍तर-दक्षिण और पूर्वी-पश्चिमी कॉरीडोर के अलावा अन्‍य स्‍थानों तक पहुंच बढ़ेगी. इससे सड़कों पर लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी.

Alstom इस नई पावर सप्‍लाई की तकनीक को उन्‍नत बनाने के लिए पुराने सिस्‍टम के साथ ही नए बुनियादी ढांचे पर भी काम करेगी. इसमें स्‍काडा सिस्‍टम का इस्‍तेमाल भी शामिल होगा. इस प्रोजेक्‍ट का कार्य पांच चरणों में पूरा किया जाएगा. इसमें पहले चरण के तहत 2019 में ही 6.5 किमी की मेट्रो रेल लाइन का कार्य शामिल है.

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्‍टर (भारत और दक्षिण एशिया) एलेन स्‍पोर के अनुसार इस प्रोजेक्‍ट के तहत हमें अपने ग्राहकों को लाभदायक क्षमताएं और समाधान उपलब्‍ध कराने में मदद मिलेगी. वहीं बीएमआरसीएल के मैनेजिंग डायरेक्‍टर अजय सेठ के अनुसार जब इस प्रोजेक्‍ट के तहत पहली लाइन शुरू होगी तो इससे सड़कों पर लगने वाले जाम से निजात मिलेगी. इससे पर्यावरण को भी फायदा पहुंचेगा.