close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमित शाह ने उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू के 2 साल पूरे होने पर पुस्‍तक का विमोचन किया

किताब का शीर्षक 'लिस्निंग, लर्निग एंड लीडिंग' है और इसमें पिछले दो साल के दौरान देश के सभी प्रदेशों और केद्र शासित राज्यों में उपराष्ट्रपति के 330 सार्वजनिक आयोजनों की कुछ झलकियां हैं. 

अमित शाह ने उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू के 2 साल पूरे होने पर पुस्‍तक का विमोचन किया
गृह मंत्री अमित शाह ने किया पुस्‍तक का विमोचन. फोटो ANI

नई दिल्‍ली : गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को चेन्‍नई में आयोजित कार्यक्रम में उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू के कार्यकाल के दो साल पूरे होने पर लिखी गई पु‍स्‍तक का विमोचन किया. 'लिस्निंग, लर्निग एंड लीडिंग' शीर्षक की किताब में नायडू के दो साल के कार्यकाल के वृत्तांत का जिक्र किया गया है. किताब विमोचन कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय पर्यावरण, वन जलवायु परिवर्तन और सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा किया जा गया.

एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि किताब का शीर्षक 'लिस्निंग, लर्निग एंड लीडिंग' है और इसमें पिछले दो साल के दौरान देश के सभी प्रदेशों और केद्र शासित राज्यों में उपराष्ट्रपति के 330 सार्वजनिक आयोजनों की कुछ झलकियां हैं. किताब में नायडू के प्रमुख राजनयिक सम्मेलनों का जिक्र है, जिनमें चार महादेशों के 19 देशों के उनके दौरे शामिल हैं. इसके अलावा, किताब में बतौर राज्यसभा सभापति उनकी उपलब्धियों और पहलों का उल्लेख है. वह पनामा, ग्वाटेमाला, कोस्टा रिका और माल्टा के दौरे पर जाने वाले भारत के पहले उपराष्ट्रपति हैं.

देखें LIVE TV

किताब का विमोचन करने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने ने कहा कि यह पुस्तक का टाइटल नहीं बल्कि उनके दो साल ने कार्यकाल और उनके जीवन की व्याख्या करता टाइटल हैं. मैं आज जरूर एक बात बताना चाहता हूं कि वेंकैया जी का जीवन अनुकरणीय है. आदर्श जीवन है उनका. वेंकैया जी ने अनुच्‍छेद 370 हटाने के लिए आंदोलन किया था. और आज जब ये प्रस्ताव आया तो वो राज्यसभा के सभापति हैं.

अनुच्‍छेद 370 के हटाए जाने पर उन्‍होंने कहा, 'गृह मंत्री के नाते मेरे मन में तनिक भी संकोच नहीं था कि क्या होगा. क्‍योंकि इससे कश्मीर का विकास होगा. लेकिन ये डर था कि राज्यसभा में क्या होगा. वेंकैया जी की वजह से ही सभी ने इसपर समर्थन किया. मुझे विश्वास है कि अब कश्मीर से आतंकवाद खत्‍म होगा.