आंध्र प्रदेश सरकार की समीक्षा बैठक: कई अहम फैसले के साथ कॉलेज खोलने की तैयारी
Advertisement

आंध्र प्रदेश सरकार की समीक्षा बैठक: कई अहम फैसले के साथ कॉलेज खोलने की तैयारी

कोरोना वायरस की वजह से स्कूल और कॉलेज (School and Colleges) समेत देशभर के शिक्षण संस्थान पांच महीनों से बंद हैं. इस बीच आंध्र प्रदेश सरकार (Andhra Pradesh Government) ने कॉलेज खोलने को लेकर अहम बैठक किया है 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) का असर भारत की शिक्षा व्यवस्था पर भी पड़ा है. कोरोना वायरस के चलते स्कूल और कॉलेज समेत देशभर के सभी शिक्षण संस्थानों को 16 मार्च से बंद कर दिया गया था. करीब पांच महीने से सभी संस्थान बंद हैं और संस्थानों द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई की जा रही है. देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब आंध्र प्रदेश सरकार (Andhra Pradesh Government) ने कॉलेज खोलने को लेकर अहम फैसला किया है.

  1. उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों से मांगे सुझाव 
  2. अक्टूबर महीने में खुल सकते हैं प्रदेश के कॉलेज 
  3. सीएम रेड्डी ने इस बैठक में लिए कई अहम फैसले 

15 अक्टूबर से खुल सकते हैं कॉलेज
आंध्र प्रदेश सरकार ने 15 अक्टूबर से कॉलेज खोलने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अपने कैंप कार्यालय पर हुई समीक्षा बैठक में कहा कि उन्होंने इसके लिए दिशा-निर्देश तैयार कर लिए हैं और उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों से सुझाव मांगे हैं। इस बैठक के बाद राज्य में 15 अक्टूबर से कॉलेज खोलने को लेकर कमर कस ली गई है. मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट (Heigher Education Department ) के अधिकारियों से इसे लेकर गाइडलाइंस (guidelines) बनाने को कहा है.

बैठक में कई अहम फैसले
सीएम रेड्डी ने इस समीक्षा बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। इसमें अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि कुल एनरॉलमेंट रेशियो 90 फीसद तक बढ़ाने पर ध्यान देने का निर्देश दिया गया है  आनर्स डिग्री (honors degree) को लेकर फैसला किया गया कि ,प्रत्येक छात्र को 3 साल या 4 साल के डिग्री कोर्स करने के लिए छात्रों को 10 महीने की एप्रेन्टिसशिप ( apprenticeship) में दाखिला लेना होगा। इसके लिए सीमए ने अधिकारियों से एप्रेन्टिसशिप (apprenticeship) पूरी होने के बाद स्टूडेंट्स के लिए दस महीने के एंप्लायमेंट और स्किल डेवलपमेंट कोर्सेज के लिए सेटअप तैयार करने का आदेश दिया है इसके अलावा मुख्यमंत्री ने प्रदेश भर की यूनिवर्सिटीज में असिस्टेंट प्रोफेसर्स की नियुक्ति के लिए भी हरी झंडी दे दी है.

LIVE TV

Trending news