VIDEO: सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने लड़ाकू विमान तेजस में भरी उड़ान, HAL ने किया है निर्माण

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि इस लड़ाकू जेट को ‘अनोखा विमान’ बताया जो वायुशक्ति में इजाफा करेगा.

VIDEO: सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने लड़ाकू विमान तेजस में भरी उड़ान, HAL ने किया है निर्माण
बेंगलुरु में सेना प्रमुख ने भरी तेजस में उड़ान. फोटो ANI

बेंगलुरु : सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने गुरुवार को यहां एयरोइंडिया शो में स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी और उन्होंने इस लड़ाकू जेट को ‘अनोखा विमान’ बताया जो वायुशक्ति में इजाफा करेगा.

 

तेजस के दो सीटर प्रशिक्षु संस्करण में पायलट के पीछे बैठकर जनरल रावत ने आसमान में एक चक्कर काटा. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा तैयार इस विमान को एक दिन पहले ही एयरशो में अंतिम संचालन अनुमति (एफओसी) मिली थी जो इसका संकेत है कि यह लड़ाकू मिशन के लिए तैयार है.


बेंगलुरु में सेना प्रमुख ने भरी उड़ान. फोटो ANI

जनरल रावत ने बेंगलुरु के उत्तर में यलहांका वायुसेना स्टेशन के ऊपर चक्कर लगाने के बाद कहा, ‘‘इस हल्के लड़ाकू विमान में उड़ान भरना अनोखा अनुभव है.’’ आधे घंटे की अपनी उड़ान के बाद उन्होंने कहा, ‘‘यह एक ताउम्र अनुभव है.’’ उन्होंने कहा कि तेजस की वैमानिकी अच्छी है और यह एक अनोखा विमान है.

उन्होंने कहा कि इस हल्के लड़ाकू विमान की लक्ष्यभेदी प्रणाली अच्छी है. सेना प्रमुख ने कहा, ‘‘यदि इसे आयुध भंडार में शामिल किया जाता है तो इससे वायुशक्ति बढ़ेगी.’’ बुधवार को एयरोइंडिया 2019 के पहले दिन इस विमान का एफओसी प्रमाण पत्र और रिलीज को सर्विस डॉक्यूमेंट वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ को सौंपा गया था.