close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भीलवाड़ा: पुलिस शहीद दिवस के दौरान वीरों को दी गई श्रद्धांजली, रखा गया मौन

राष्ट्र के लिए शहीद हुए पुलिस अधिकारियों और जवानों की याद में सोमवार को भीलवाड़ा में पुलिस शहीद दिवस मनाया गया.

भीलवाड़ा: पुलिस शहीद दिवस के दौरान वीरों को दी गई श्रद्धांजली, रखा गया मौन
शहीद स्मारक पर पुष्प चढ़ाने के बाद शहीदों को सलामी दी गई.

भीलवाड़ा: राष्ट्र के लिए शहीद हुए पुलिस अधिकारियों और जवानों की याद में सोमवार को भीलवाड़ा(Bhilwara) में पुलिस शहीद दिवस मनाया गया. जहां पुलिस लाइन में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर उनके सम्मान में दो मिनट का मौन रखा गया. 

इस मौके पर पुलिस लाइन(Police Line) में बने शहीद स्मारक पर पुष्प चढ़ाने के बाद शहीदों को सलामी दी गई. एसपी हरेंद्र कुमार महावर ने शोक परेड के बाद श्रद्धांजलि सभा में इस साल शहीद हुए 10 पुलिसकर्मियों के नाम पढ़कर सुनाएं.

21 अक्टूबर को हर साल होता है आयोजन
जिला पुलिस अधीक्षक महावर के द्वारा दी गई जानकरी के अनुसार, आज से 50 वर्ष पहले  21 अक्टूबर, 1959 में हॉट स्प्रिंग्स, लद्दाख(Laddakh) के दुर्गम क्षेत्र में भारतीय पुलिस के जवानों की एक टुकड़ी के जवान शहीद हो गए थे. वीरों के बलिदान को याद करने व उनसे प्रेरणा ग्रहण करने के उद्देश्य से ही हर साल 21 अक्टूबर को देश के कोने-कोने में दिवंगत शूरवीरों की स्मृति में पुलिस शहीद दिवस पर परेड का आयोजन किया जाता है. 

कार्यक्रम के दौरान पुलिस लाईन भीलवाडा में जिले भर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, उपअधीक्षक व थाना प्रभारी एवं आरएससी के जवानों उपस्थित रहे.

शहीदों को नमन कर की गई पुष्पांजलि
पुलिसकर्मियों ने शहीदों को नमन करते हुए पुष्पांजलि अर्पित की और जवानों ने तीन राउण्ड हवाई फायर कर शहीदों को श्रृद्धांजलि दी. जिला पुलिस अधीक्षक और जिले के आलाधिकारियों ने शहीदों के परिवारों को सबल व शक्ति देने की ईश्वर से प्रार्थना की. कार्यक्रम के दौरान शहीदों की याद में पौधारोपण कर उन्हें याद किया गया.

हेडकॉस्टेबल अब्दुल गनी को भी किया गया याद
कार्यक्रम में हाल ही में राजसमंद के भीम में मॉबलिचिंग(Mob Lynching) का शिकार हुए भीलवाड़ा निवासी हेडकॉस्टेबल अब्दुल गनी की शहादत को सलाम करते हुए एसपी महावर द्वारा शहीद के परिजनों का शॉल उढ़ाकर सम्मान किया.

Laxmi Upadhyay, News Desk