close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भीलवाड़ा: दीपावली से पहले मिठाई दुकानों में छापेमारी, जप्त हुआ 300 किलो मावा

इसी को लेकर भीलवाड़ा(Bhilwara) में स्वास्थ्य विभाग(Health Department) द्वारा चलाए जा रहे 'शुद्ध के लिए युद्ध' अभियान को लगातार दूसरे दिन बड़ी सफलता हाथ लगी है.

भीलवाड़ा: दीपावली से पहले मिठाई दुकानों में छापेमारी, जप्त हुआ 300 किलो मावा
फाइल फोटो

दिलशाद खान/भीलवाड़ा : दीपावली(Deepawali) का त्योहार बिल्कुल करीब है लोग दीपावली को लेकर तैयारी भी कर रहे हैं. खासकर बच्चे से लेकर बूढ़े सभी काफी उत्साहित है. लेकिन इसी उत्साह के रंग में भंग भरने के लिए मुलावटखोर आपकी खुशियों पर नजर लगाए बैठे हैं. इसी को लेकर भीलवाड़ा(Bhilwara) में स्वास्थ्य विभाग(Health Department) द्वारा चलाए जा रहे 'शुद्ध के लिए युद्ध' अभियान को लगातार दूसरे दिन बड़ी सफलता हाथ लगी है.

टीम ने बीकानेर(Bikaner) से भीलवाड़ा लाए गए करीब 300 किलो मावे के साथ ही रसगुल्ले, सोन पापड़ी और और दूसरे सामानों को जप्त किया है. सीएमएचओ डॉ मुश्ताक़ खान ने बताया कि त्योहारी सीजन को देखते हुए विभाग द्वारा 'शुद्ध के लिए युद्ध' अभियान की शुरुआत की गई है. 

अभियान के तहत शहर के विभिन्न प्रतिष्ठानों पर चेकिंग कर दूषित और मिलावटी खाद्य प्रदार्थो को  बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है. 

इसी के तहत आज विभाग के स्वास्थ्य निरीक्षक देवेंद्र सिंह के नेतृत्व में लैंडमार्क होटल के निकट कल्पना ट्रवेल्स की बस में बीकानेर से भीलवाड़ा लाया गया करीब 300 किलो मावा, 40 डिब्बे रसगुल्ले, सोनपापड़ी और कोकोरोल के सैम्पल लिए गए हैं.

सीएमएचओ डॉ मुश्ताक खान ने बताया कि प्राथमिक जांच ने मावे में कमियां पाई गई हैं. जिसके आधार पर मावे को सीज कर कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है. 

आपको बता दें कि फिलहाल पूरे प्रदेश में त्योहारी सीजन को देखते हुए सरकार और अधिकारियों की तरफ से ताबड़तोड़ छापेमेरी जारी है. जिसको मिलावटखोरों में हड़कंप मचा हुआ है. वहीं लोगों से भी सरकार अपील कर रही है कि मिठाईयों को खरीदते वक्त वो खुद चीजों की परख करें, ताकि मिलावटखोरों के चंगुल से खुद और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकें. 

वहीं, बाजार में कई तरीके के टेस्ट केमिकल भी उपलब्ध हैं जिनके जरिए लोग अपने घरों पर भी नकली मिठाईयों और दूध दही की जांच कर सकते हैं.

Sanjay Yadaw, News Desk