close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गुजरात: 9वीं कक्षा की परीक्षा में पूछा गया अजीबो-गरीब सवाल, 'गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की?'

इस तरह का अजीबो-गरीब सवाल पूछे जाने का मामला सामने के बाद अधिकारियों ने इसकी जांच शुरू कर दी है.

गुजरात: 9वीं कक्षा की परीक्षा में पूछा गया अजीबो-गरीब सवाल, 'गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की?'

अहमदाबाद: गुजरात (Gujarat) की नौवीं कक्षा की इंटरनल परीक्षा ( exam) में एक चौंका देने वाला सवाल पूछा गया है. परीक्षा में बच्चों से पूछा गया, 'गांधी जी (Mahatma Gandhi) ने आत्महत्या कैसे की'. इस तरह का अजीबो-गरीब सवाल पूछे जाने का मामला सामने के बाद अधिकारियों ने इसकी जांच शुरू कर दी है.

जिस स्कूल में यह सवाल पूछा गया है वह 'सुफलाम शाला विकास संकुल' के बैनर तले चलने वाले विद्यालयों में से एक है. 'सुफलाम शाला विकास संकुल' कुछ स्ववित्तपोषित विद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों का संगठन है. सुफलाम शाला संगठन को गांधीनगर में सरकारी अनुदान मिलता है.

12वीं क्लास के बच्चों से पूछा गया अटपटा सवाल
ऐसा ही एक अटपटा सवाल 12वीं क्लास के बच्चों से भी पूछा गया. जिसमें कहा गया, 'अपने इलाके में शराब की बिक्री बढ़ने एवं शराब तस्करों द्वारा पैदा की जाने वाली परेशानियों के बारे में शिकायत करते हुए जिला पुलिस प्रमुख को एक पत्र लिखें.’ बता दें गुजरात में शराब पर पाबंदी है. 


Caption

गांधीनगर के जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) ने बताया, ‘स्व वित्तपोषित स्कूलों के एक समूह ने और अनुदान प्राप्त करने वाले स्कूलों ने ये दोनों प्रश्न शनिवार को हुई अपनी आंतरिक परीक्षाओं में शामिल किए थे. ये प्रश्न बहुत आपत्तिजनक हैं और हमने इनकी जांच शुरू कर दी है. रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी.'

विपक्ष ने साधा निशाना
नेता विपक्ष परेश धनानी ने इस मसले को लेकर सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने इसे इतिहास से छेड़छाड़ करार दिया. उन्होंने कहा, 'गांधीजी के खून के छींटे जिन लोगो के कपड़ों पर पड़ें हैं, वे लोग अब महात्मा गांधी के विचारों की हत्या कर रहे हे. गांधी और सरदार के गुजरात में गांधी के विचारों को मारने के लिए साजिश रची जा रही है. गांधीजी और उनके विचारों का खून करने की कोशिश कर रहे लोगों का समर्थन सत्ता में बैठे लोग कर रहे हे. '

ये वीडियो भी देखें: