नागालैंड-मेघालय-त्रिपुरा चुनाव: भाजपा आज तय कर सकती है अपने उम्मीदवार, बैठक शाम को
Advertisement

नागालैंड-मेघालय-त्रिपुरा चुनाव: भाजपा आज तय कर सकती है अपने उम्मीदवार, बैठक शाम को

पार्टी के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस बैठक में त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लगाई जा सकती है. 

नागालैंड-मेघालय-त्रिपुरा चुनावों के लिए भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति तय करेगी उम्मीदवारों के नाम. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः देश के उत्तर पूर्वी तीन राज्यों मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर भाजपा ने कमर कसनी शुरू कर दी है. भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की आज शाम 6 बजे बैठक होनी है. इसमें तीनों राज्यों में चुनावी मैदान में उतरने वाले प्रत्याशियों के नाम तय किए जा सकते हैं. बता दें कि इन तीनों राज्यों में अगले महीने चुनाव होने हैं. त्रिपुरा में 18 फरवरी और मेघालय व नागालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होने हैं. मतगणना 3 मार्च को होगी. तीनों राज्यों की विधानसभाओं में 60-60 सीटें हैं.

  1. भाजपा चुनाव समिति की बैठक में तय होंगे नाम
  2. तीनों राज्यों में अगले महीने होने वाले हैं चुनाव
  3. त्रिपुरा में 18, मेघालय व नागालैंड में 27 फरवरी को हैं चुनाव

भाजपा तय करेगी प्रत्याशी
भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज शाम 6 बजे होगी. पार्टी के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस बैठक में त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लगाई जा सकती है. पूर्वोत्तर के राज्यों में होने वाले चुनावों को भाजपा काफी गंभीरता से ले रही है.

आचार संहिता प्रभावी
पहले चरण में त्रिपुरा में 18 फरवरी को विधानसभा चुनाव होंगे. इसके लिए निर्वाचन प्रक्रिया 24 जनवरी को चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू हो गई. नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 31 जनवरी है. नामांकन पत्रों की जांच एक फरवरी को होगी.

मेघालय-नागालैंड में एक साथ चुनाव
मेघालय और नागालैंड में एक साथ 27 फरवरी को चुनाव होंगे. इसकी अधिसूचना 31 जनवरी को जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. दोनों राज्यों में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 7 फरवरी, नामांकन पत्रों की जांच 8 फरवरी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 12 फरवरी तय की गई है. निर्वाचन आयोग के अनुसार तीनों राज्यों में मतगणना 3 मार्च को होगी, चुनाव प्रक्रिया 5 मार्च तक पूरी कर ली जाएगी. तीनों राज्यों में वीवीपैट युक्त ईवीएम से मतदान कराया जायेगा. यह पहली बार होगा कि जब तीनों राज्यों में वीवीपीटी युक्त ईवीएम का इस्तेमाल होगा.

मार्च में खत्म हो रहा कार्यकाल
त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 6 मार्च को, मेघालय विधानसभा का 13 मार्च और नागालैंड विधानसभा का कार्यकाल 14 मार्च को पूरा हो रहा है. मेघालय में कांग्रेस 29 सीटों के साथ सरकार में है, वहीं नागालैंड में नगा पीपुल्स फ्रंट 45 सीटों के साथ सत्ता में है. त्रिपुरा में सीपीआई (एम) की माणिक सरकार 51 सीटों के साथ सत्ता में है.

Trending news