close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: निगम चुनाव की लॉटरी के दौरान बीजेपी ने जमकर किया विरोध, खड़े किए सवाल

जिला कलक्ट्रेट में बुधवार को निकाय चुनाव के लिए वार्डों के आरक्षण की लॉटरी के दौरान जमकर हंगामा हुआ. लॉटरी शुरू होने के ऐन वक्त पहले सांगानेर विधायक अशोक लाहोटी ने आकर पूरी प्रक्रिया पर सवाल खड़े कर दिए. 

जयपुर: निगम चुनाव की लॉटरी के दौरान बीजेपी ने जमकर किया विरोध, खड़े किए सवाल
बीजेपी विधायकों ने लॉटरी प्रक्रिया में फर्जीवाड़ा का आरोप लगाया. (फाइल फोटो)

जयपुर: जिला कलक्ट्रेट में बुधवार को निकाय चुनाव के लिए वार्डों के आरक्षण की लॉटरी के दौरान जमकर हंगामा हुआ. लॉटरी शुरू होने के ऐन वक्त पहले सांगानेर विधायक अशोक लाहोटी ने आकर पूरी प्रक्रिया पर सवाल खड़े कर दिए. 

इस दौरान उन्होंने कलक्टर जगरूप सिंह यादव से कहा कि कलक्टर साहब लॉटरी प्रक्रिया में फर्जीवाड़ा हो रहा है. उन्होंने वार्डों में जनसंख्या और मतदाताओं के प्रतिशत में अंतर पर सवाल खड़े किए और एससी और एसटी वार्डों की आबादी के हिसाब से निकाली गई सूची का विरोध किया. 

उन्होंने कहा कि नगर निगम ने सफाई कर्मचारियों से परिसीमन का काम करा दिया. लाहोटी के साथ मालवीय नगर विधायक कालीचरण सराफ, भाजपा शहर जिलाध्यक्ष मोहनलाल गुप्ता और विद्याधर नगर विधायक नरपतसिंह राजवी भी विरोध में आ गए. इस दौरान मामला गर्माने पर लाहोटी ने दो टूक कहा कि कलक्टर साहब हमें मत सिखाइए, हम भी पढ़े-लिखे हैं. अगर मतदाता प्रतिशत सही है तो लिखित में दो, नहीं तो हम लॉटरी नहीं निकलने देंगे. इस पर कलक्टर भी अड़ गए. यादव ने कहा कि मेरा काम सिर्फ लॉटरी निकालने का है, लॉटरी निकलकर रहेगी.

इस बीच आधे घंटे तक भाजपा, कांग्रेस और जिला प्रशासन के बीच नोंक-झोंक और समझाइश का दौर चलता रहा. अंत में कलक्टर ने आश्वासन दिया कि जिन वार्डों में अंतर आ रहा है, उसे दूर कर दिया जाएगा, साथ संशोधन का असर वार्डों की आरक्षण लॉटरी पर नहीं पड़ेगा. इसके बाद लॉटरी प्रक्रिया शुरू की गई. लॉटरी प्रक्रिया में कांग्रेस की ओर से विधायक अमीन कागजी, गंगादेवी मौजूद थे.

आखिर क्यों हुआ हंगामा
वार्डों का परिसीमन में वार्ड की जनसंख्या और मतदाता के प्रतिशत में अंतर आया. सात वार्डों में तो जनसंख्या से 100 से 118 प्रतिशत मतदाता बता दिए. इधर, जिला प्रशासन ने एससी और एसटी वार्डों का आरक्षण आबादी के हिसाब से निर्धारित कर दिया. इस पर भाजपा नेताओं ने आपत्ति जता दी.

जानिए किसने क्या बोला...
अमीन कागजी का कहना है कि भाजपा नेता हार की खींज उतार रहे हैं, आपत्ति के लिए पहले समय दिया था, तब नहीं बोले-अब ऐनवक्त पर दवाब डाल रहे हैं. वहीं, बीजेपी विधायक कालीचरण सराफ ने कहा कि मालवीय नगर के विधानसभा के वार्डों में गड़बड़ी हुई हैं, आप कैसे लॉटरी निकाल सकते हैं. बीजेपी नेता नरपत सिंह राजवी ने कहा कि इतनी गड़बड़ी है कि लॉटरी निकल गई और फिर संशोधन हुआ तो एससी, एसटी के वार्ड बदल जाएंगे.

पार्षद को सभागार से बाहर निकवाया
नेता प्रतिपक्ष और पार्षद उमरदराज ने भाजपा नेताओं की आपत्ति का विरोध किया. इस पर सांगानेर विधायक अशोक लाहोटी ने पार्षद प्रवेश पर सवाल खड़े कर दिए. उन्होंने कलक्टर से कहा कि पार्षद को किस हिसाब से लॉटरी प्रक्रिया में प्रवेश करने दिया. इस पर कलक्टर यादव ने पार्षद उमरदराज को बाहर निकलवा दिया.