close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राम भक्तों के लिए शुरू की गई 'श्रीरामायण एक्सप्रेस', ऑनलाइन करा सकते हैं बुकिंग

अब देश के राम भक्तों को उनसे जुड़े तीर्थ स्थलों का भ्रमण करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी. भारतीय रेलवे रामभक्तों के लिए 'श्रीरामायण एक्सप्रेस' चलाने जा रहा है.

राम भक्तों के लिए शुरू की गई 'श्रीरामायण एक्सप्रेस', ऑनलाइन करा सकते हैं बुकिंग
इस ट्रेन में 50 प्रतिशत से अधिक बुकिंग हो चुकी है.

दामोदर प्रसाद, जयपुर: अब देश के राम भक्तों को उनसे जुड़े तीर्थ स्थलों का भ्रमण करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी. भारतीय रेलवे रामभक्तों के लिए 'श्रीरामायण एक्सप्रेस' चलाने जा रहा है. इस ट्रेन में बैठकर तीर्थ यात्री भारत, नेपाल के साथ ही श्रीलंका में स्थित भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों का दर्शन कर सकेंगे.

श्रीरामायण एक्सप्रेस के जरिए तीर्थ यात्री राम जन्मभूमि (अयोध्या), भारत मंदिर (नंदीग्राम), सीता माता मंदिर (सीतामढ़ी), जनकपुर (नेपाल), तुलसी मानस मंदिर, संकट मोचन मंदिर (वाराणसी), भारद्वाज आश्रम (प्रयाग), श्रृंगी ऋषि मंदिर (श्रृंगवेरपुर), रामघाट और सती अनसुइया मंदिर (चित्रकूट), पंचवटी (नासिक), अंजनाद्री हिल और हनुमान जन्म स्थल (हंपी) और रामेश्वरम में भगवान राम से जुड़े तीर्थ स्थलों के दर्शन कर सकेंगे. 

3 नवंबर को जयपुर से ट्रेन होगी रवाना
आईआरसीटीसी की इस विशेष ट्रेन में 800 यात्री सफर कर सकेंगे. राजस्थान की राजधानी जयपुर से ये ट्रेन 3 नवंबर को खुलेगी. वहीं, दूसरी ट्रेन 18 नवंबर को मध्य प्रदेश के इंदौर से रवाना होकर वाराणसी होते हुए अयोध्या पहुंचेगी.

मिलेंगी यह सुविधाएं
इस ट्रेन से भारत और नेपाल में यात्रा करने वाले यात्रियों को 16,065 रुपये प्रति व्यक्ति की दर से किराया चुकाना होगा. यात्रा के दौरान यात्रियों को धर्मशाला में विश्राम करवाया जाएगा. 

लाइव टीवी देखें-:

50 प्रतिशत सीट हो चुकी है बुक
रेलवे सूत्रों के अनुसार, इस ट्रेन में 50 प्रतिशत से अधिक बुकिंग हो चुकी है. इस यात्रा को ओर रोचक बनाने के लिए श्रीलंका की यात्रा को जोड़ा गया है. यात्रा के दौरान वापसी के समय रामेश्वरम बुधरेश्वम यात्रा पूरी कर यात्री लौटेंगे. इस दौरान आईआरसीटीसी श्रीलंका जाने वाले यात्रियों को चेन्नई से हवाई मार्ग से रामायण स्थल की यात्रा करवाएगा. 

श्रीलंका में तीर्थ यात्री अशोक वाटिका, विभिषण मंदिर, रावण का किला देखने के बाद वापस दिल्ली प्रस्थान करेंगे. श्रीलंका यात्रा का किराया 37 हजार प्रति व्यक्ति है. इस टूर पैकेज में सफर के दौरान भोजन, धर्मशालाओं में रात्रि विश्राम, मंदिर और अन्य स्थानों तक ले जाने की सुविधा शामिल है. 

जानिए कैसे हो सकती है बुकिंग
आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भारत दर्शन लिंक पर और आईआरसीटीसी सुविधा केंद्रों पर 'श्रीरामायण एक्सप्रेस' का टिकट बुक किए जा रहे है. अगर आप भी भगवान श्रीराम से जुड़े तीर्थस्थलों के दर्शऩ करना चाहते हैं तो फिर देर किस बात की.