पश्चिम बंगाल में एक और पुल ढहा, एक शख्‍स घायल
Advertisement

पश्चिम बंगाल में एक और पुल ढहा, एक शख्‍स घायल

राज्य के मंत्री रवींद्रनाथ घोष ने बताया कि हादसे के वक्त ट्रक पुल पार कर रहा था, वह ट्रक अब भी पुल के टूटे हिस्से से लटक रहा है. 

फोटो- ANI

सिलीगुड़ी (पश्चिम बंगाल) : पश्चिम बंगाल के दार्जीलिंग जिले के सिलीगुड़ी के निकट शुक्रवार सुबह एक पुल ढह गया. इस घटना में एक ट्रक चालक घायल हो गया. राज्य के मंत्री रवींद्रनाथ घोष ने बताया कि हादसे के वक्त ट्रक पुल पार कर रहा था, वह ट्रक अब भी पुल के टूटे हिस्से से लटक रहा है. यह पुल मानगंज इलाके को सिलीगुड़ी से जोड़ता है. ट्रक चालक को अस्पताल ले जाया गया है. हफ्ते में यह दूसरा मौका है जब पुल गिरा है. इससे पहले चार सितंबर को माजेरहाट पुल का एक हिस्सा ढह गया था.

 

 

उल्‍लेखनीय है कि बीते सोमवार को कोलकाता के दक्षिणी क्षेत्र में डायमंड हार्बर रोड पर 50 साल पुराने माजेरहाट पुल का एक हिस्सा मंगलवार शाम को ढह गया था, जिसमें तीन लोगों की मौत हुई है. इसमें कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए. यह पुल माजेरहाट रेलवे स्टेशन के उपर से गुजरता है और सिटी सेंटर को घने आबादी वाले क्षेत्र बेहाला, अन्य दक्षिणी उपनगरीय क्षेत्रों और समीप के दक्षिण 24 परगना जिले से जोड़ता है. इस हादसे में तीन महिलाओं समेत 21 अन्य लोग घायल हो गए थे. 

गुरूवार को गिरे पुल के मलबे में से गुरूवार को एक और शव निकाला गया था ओर घटना में घायल 24 लोगों में से 11 को बुधवार को छुट्टी दे दी गई. 13 का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के कर्मियों ने क्रेन आदि के साथ दुर्घटना स्थल पर बचाव कार्य जारी रखा है. राज्य सरकार ने घटना के कारणों की जांच करने के लिए मुख्य सचिव मलय डे के नेतृत्व में समिति का गठन किया है. पुलिस ने हादसे के सिलसिले में अज्ञात लोगों के खिलाफ स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज किया है.

fallback

उधर, बताया जा रहा है कि रेलवे ने मांझेरहाट पुल हादसा होने से पहले ही कोलकाता मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट ऑथोरिटी (केएमडीए) को कमजोर बीम, बाहर निकली हुई सरिया और नींव में दरारें पड़ने को लेकर आगाह किया था. केएमडीए को 27 जुलाई को भेजे गए एक पत्र में पूर्व रेलवे जोन के उप मुख्य अभियंता ने पुल में कई खामियां बताते हुए उसके निरीक्षण की जरूरत बताई थी. इस पत्र की एक प्रति रेलवे के वरिष्ठ उप अभियंता, सियालदा को भी भेजी गई थी. केएमडीए कोलकाता मेट्रोपॉलिटन की योजना और विकास के लिए वैधानिक प्राधिकार है और राज्य के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम बोर्ड के अध्यक्ष हैं. केएमडीए को भेजे गए पत्र की एक प्रति पीटीआई को मिली है, उसमें अभियंता ने लिखा है, पुल का भार उठाने वाले आरसीसी बीम की हालत सही नहीं है और इसे बेहद जल्दी योजनाबद्ध तरीके से बदलने की जरूरत है.

 

ये भी देखे

Trending news