बिहार को केंद्र की सौगात, राज्य में बनेगा दूसरा AIIMS, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कही ये बात

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में दरभंगा में एम्स के लिये मंजूरी दी गई. 

बिहार को केंद्र की सौगात, राज्य में बनेगा दूसरा AIIMS, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कही ये बात
फाइल फोटो

पटना: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे (Ashwini Kumar Chaubey) ने बिहार को दूसरा एवं देश को 22वां एम्स प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का आभार व्यक्त किया है. इधर, राज्य के बीजेपी नेताओं ने भी इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए प्रसन्नता व्यक्त की है.

बैठक में दरभंगा में एम्स के लिये मंजूरी 
प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में दरभंगा में एम्स के लिये मंजूरी दी गई. इस पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने कहा कि इससे स्वस्थ बिहार स्वस्थ भारत का सपना साकार होगा. उत्तर बिहार को आजादी के बाद स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रधानमंत्री द्वारा बड़ी सौगात दी गई है. उन्होंने कहा, 'इससे न केवल उत्तर बिहार के मिथिलांचल बल्कि नेपाल एवं बंगाल के सीमावर्ती जिलों के लोगों को भी फायदा मिलेगा. लोगों को बेहतर, किफायती एवं आधुनिक चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध होगी.'  केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने बताया कि दरभंगा एम्स 750 बेड का होगा. बड़ी संख्या में रोजगार का सृजन होगा. 1264 करोड़ रुपए की लागत से दरभंगा एम्स बनकर तैयार होगा.

बिहार को रिटर्न गिफ्ट 
इधर, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार को रिटर्न गिफ्ट देने की दूसरी कड़ी के रूप में 541 करोड़ रुपये का पैकेज दिया. इसके साथ ही 1264 करोड़ की लागत से दरभंगा में एम्स की स्थापना को मंजूरी मिली. उन्होंने कहा कि इसका निर्माण 48 महीनों में पूरा होगा. उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया है.

ये भी पढ़ें- DNA ANALYSIS: ड्रग्स पर बॉलीवुड का 'बंटवारा', किसको बचाने की कोशिश की जा रही है?

मंत्रिपरिषद के सभी सदस्यों का आभार
उधर, बीजेपी के प्रवक्ता डॉ़ निखिल आनंद (Dr Nikhil Anand) ने भी दरभंगा एम्स दिए जाने पर प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद के सभी सदस्यों का आभार जताते हुए कहा कि जब से राजग की सरकार बनी है, स्वास्थ्य के क्षेत्र में बिहार बहुत तेजी से विकास की ओर अग्रसर हुआ है. उन्होंने कहा कि पटना एम्स के बाद दरभंगा एम्स मिलना सरकार की बिहार की प्राथमिकता को दर्शाता है.  

VIDEO