बदल जाएगी चांदनी चौक की तस्वीर, रोड पर वाहनों की एंट्री भी होगी बैन

सितंबर से चांदनी चौक रोड पर गाड़ियों का शोर और धुआं पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. रोड पर सिर्फ पैदल चलने वाले ही नजर आएंगे.

बदल जाएगी चांदनी चौक की तस्वीर, रोड पर वाहनों की एंट्री भी होगी बैन
फोटो साभार-इंटरनेट

नई दिल्ली: चांदनी चौक (Chandni Chowk) का नाम सुनकर अगर आपके दिमाग में भी दुकानों से पहले जाम की तस्वीर आती है तो इस बार आप जब चांदनी चौक आएंगे तो आपके लिए तस्वीर पूरी तरह से बदल चुकी होगी. चांदनी चौक रीडिवेलपमेंट प्लान के तहत पूरी तस्वीर ही बदल दी गई है. यहां अब सिर्फ पैदल चलते लोग ही नजर आएंगे. 

वहीं अगर आपने गाड़ी से जाने की कोशिश की तो फिर ये आप पर भारी पड़ सकता है क्योंकि गाड़ी लेकर जाने पर 20‌ हजार तक का जुर्माना सरकार ने लगाया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) आज चांदनी चौक केवी डेवलपमेंट के काम का जायजा लिया. उन्होंने बताया कि इसे खूबसूरत बनाया जा रहा है. पहले मई में इस नए रोड को शुरू होना था लेकिन कोरोना के कारण काम बीच में ही रूक गया था. लेकिन अब उम्मीद है कि नवंबर के पहले हफ्ते में ये शुरू हो जाएगा.
 
सितंबर से चांदनी चौक रोड पर गाड़ियों का शोर और धुआं पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. रोड पर सिर्फ पैदल चलने वाले ही नजर आएंगे. सरकार ने ये साफ किया है कि पहली बार जुर्माना 500 रुपये और दूसरी बार दोषी पाए जाने पर 15 हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा. 

ये भी पढ़ें:- IAF को मिलेंगी मारक HAMMER मिसाइलें, 60 किमी की रेंज में दुश्‍मन होगा ध्‍वस्‍त

बता दें कि लालकिला से लेकर फतेहपुरी मस्जिद तक करीब 1300 मीटर दूरी तक रोड रीडेवलप करना है. इसमें से लालकिला से भाई मतिदास चौक तक रोड का काम पूरा हो चुका है, जो करीब 450 मीटर का है. भाई मतिदास चौक से आगे फतेहपुरी मस्जिद तक रीडेवलपमेंट का काम सितंबर तक पूरा करने की डेडलाइन तय की गई है. इसकी लागत बढ़कर 90 करोड़ हो गई है.

अब पैदल चलने के लिए रोड के दोनों तरफ करीब 5.5 मीटर चौड़ा फुटपाथ बनाया गया है. कहीं-कहीं पर फुटपाथ की चौड़ाई 8 मीटर भी है. रजिस्टर्ड पैडल रिक्शा के लिए रोड के बीच में 5.5 मीटर का स्पेस छोड़ा गया है. वहीं जाम ना लगे इसलिए रिक्शा की संख्या को भी निर्धारित करने का ऐलान किया गया है. बताते चलें कि इन पेडल रिक्शा का इस्तेमाल खास परिस्थितियों में महिलाएं और बुजुर्ग कर पाएंगे.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.