close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महात्मा गांधी के जीवन पर तैयार पत्रिका 'हथाई' का सीएम गहलोत ने किया विमोचन

राजस्थान सरकार की महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े साहित्य को आमजन तक पहुंचाने के लिए विशेष प्रयास करने जा रही है. 

महात्मा गांधी के जीवन पर तैयार पत्रिका 'हथाई' का सीएम गहलोत ने किया विमोचन
सीएम ने कहा, आज के दौर में महात्मा गांधी से जुड़े हुए साहित्य के प्रचार-प्रसार की आवश्यकता है.

जयपुर: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती के अवसर पर बिड़ला ऑडिटोरियम में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में राजस्थानी तिमाही पत्रिका "हथाई" का लोकापर्ण किया गया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित इस पत्रिका का विमोचन किया. हथाई के सम्पादक डॉ. भरत ओला ने तिरंगे कपड़े में लिपटी हथाई की प्रतियां सीएम को भेंट की. 

सीएम ने कहा, आज के दौर में महात्मा गांधी से जुड़े हुए साहित्य के प्रचार-प्रसार की आवश्यकता है. राजस्थान सरकार की महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े साहित्य को आमजन तक पहुंचाने के लिए विशेष प्रयास करने जा रही है. डॉ. भरत ओला ने बताया कि पत्रिका में महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े विभिन्न विषयों पर आलेख के साथ स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान और उनके आदर्श सिद्धांतों पर सामग्री राजस्थानी भाषा में ही प्रकाशित की गई है. भरत ओला ने कहा महात्मा गांधी के इस आयोजन के जरिए राजस्थानी भाषा की मान्यता को लेकर भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मांग की गई है. 

मुख्यमंत्री संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख चुके हैं. सीएम ने कहा है कि राजस्थानी भाषा की मान्यता के लिए प्रयासरत हैं. विमोचन में कला एवं संस्कृति मंत्री बी.डी.कल्ला, पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्रसिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भंवरलाल मेघवाल, शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा, महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश, भाषा एवं योजना मंत्री राजेन्द्रसिंह यादव, मुख्य सचिव डी.बी.गुप्ता, कला संस्कृति एवं पर्यटन प्रमुख सचिव श्रेया गुहा की सहभागिता रही. 

सभागार में राज्यभर से आए स्वतंत्रता सेनानी, गांधीवादी विचारकों, पत्रकारों के साथ साथ उपमुख्य सचेतक राजेन्द्र चौधरी, मुख्यमंत्री के ओएसडी फारूक आफरीदी, मुख्यमंत्री के पूर्व सांस्कृतिक सलाहकार रमेश बोराणा, विधायक आमीन कागजी, पूर्व महाधिवक्ता गिरधारी सिंह बाफना, नोहर विधायक अमित चाचाण, गांधी विचार दर्शन के प्रदेश अध्यक्ष मनीष शर्मा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे.