close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ओडिशा को 1000 अरब डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने को लेकर विजन डॉक्यूमेंट जारी

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि विनिर्माण केंद्र के तौर पर ओडिशा देश के विकास में केंद्रीय भूमिका निभाएगा. 

ओडिशा को 1000 अरब डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने को लेकर विजन डॉक्यूमेंट जारी
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रदेश को '1000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था' बनाने को लेकर बुधवार को एक विजन डॉक्यूमेंट जारी किया. विजन डॉक्यूमेंट 'ओडिशा की आर्थिक संभावनाएं' जेएसडब्ल्यू समूह और पीडब्ल्यूसी इंडिया द्वारा तैयार किया गया है. 

रिपोर्ट जारी करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों से संपन्न ओडिशा अपनी निवेश हितैषी नीतियों, बुनियादी ढांचागत जुड़ाव और कुशल मानवशक्ति के माध्यम से इस लक्ष्य को हासिल करने की ओर अग्रसर है.  उन्होंने कहा कि विनिर्माण केंद्र के तौर पर ओडिशा देश के विकास में केंद्रीय भूमिका निभाएगा. 

पिछले तीन दशक में दुनिया की अर्थव्यवस्था में तीन गुनी वृद्धि हुई है और आगे 2050 में इसका आकार दोगुना हो जाने का अनुमान है. 

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि ओडिशा में खनिज आधारित उद्योगों के लिए संभावना है. साथ ही, प्रदेश को कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, रचनात्मक उद्योग, एमएसएमई, महिला उद्यमशीलता की प्रदेश को 1,000 अरब की अर्थव्यवस्था बनाने में अहम भूमिका होगी. 

इस अवसर पर जेएसडब्ल्यू के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने भारत की अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने में क्षेत्रीय अर्थव्यवस्थाओं की भूमिका पर जोर दिया. उन्होंने ओडिशा को भारत का छिपा हुआ रत्न बताया है.