Breaking News

करारी हार के बाद कांग्रेस ने ईवीएम में गड़बड़ी का जताया संदेह, चुनाव आयोग ने नकारा

तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एन. उत्तम कुमार रेड्डी ने यह दावा भी किया कि चुनाव आयोग ने वीवीपीएटी की सभी पर्चियों की गिनती कराने की पार्टी की मांग स्वीकार करने से इनकार कर दिया. 

करारी हार के बाद कांग्रेस ने ईवीएम में गड़बड़ी का जताया संदेह, चुनाव आयोग ने नकारा
तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एन. उत्तम कुमार रेड्डी.(फाइल फोटो)

हैदराबाद: तेलंगाना विधानसभा चुनावों में ईवीएम में गड़बड़ी किए जाने का संदेह व्यक्त करते हुए कांग्रेस की प्रदेश इकाई ने वीवीपीएटी की सभी पर्चियों की गिनती की मांग की. सत्ताधारी टीआरएस के हाथों मिली बड़ी हार के बाद तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एन. उत्तम कुमार रेड्डी ने यह दावा भी किया कि चुनाव आयोग ने वीवीपीएटी की सभी पर्चियों की गिनती कराने की पार्टी की मांग स्वीकार करने से इनकार कर दिया.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने यहां राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी और दिल्ली में चुनाव आयोग को वीवीपीएटी की पर्चियों की गिनती के लिए अर्जी दी है. वीवीपीएटी (वोटर वेरीफायेबल पेपर ट्रेल मशीन) ऐसा उपकरण है जिससे उस पार्टी के चुनाव चिह्न वाली पर्ची निकलती है जिसे किसी व्यक्ति ने वोट दिया है.  यह पर्ची सात सेकंड के लिए वोटर को दिखाई देती है और फिर एक बक्से में गिर जाती है. इससे वोटर पता लगा सकता है कि उसका वोट किसे पड़ा. रेड्डी ने कहा, ‘‘कुछ हद तक इन्हीं संदेहों को दूर करने के लिए हमने मांग की कि सभी चुनाव क्षेत्रों में 100 फीसदी वीवीपीएटी पर्चियों की गिनती हो. ’’ उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी चुनावी नतीजों का विस्तृत विश्लेषण करेगी. 

टीआरएस राष्ट्रीय राजनीति में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी : केसीआर
टीआरएस प्रमुख के. चंद्रशेखर राव ने अपनी पार्टी की शानदार जीत को तेलंगाना के लोगों को समर्पित किया और कहा कि चुनाव परिणाम के बाद पार्टी राष्ट्रीय राजनीति में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. दूसरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री के तौर पर वापसी कर रहे राव ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम इस जीत को तेलंगाना के लोगों को समर्पित करते हैं.  यह हमारे लिए सकारात्मक वोट है.’’

विधानसभा चुनाव के नतीजे के आधार पर अंतिम रूझान के मुताबिक तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने कुल 119 सीटों में 81 सीटों पर जीत हासिल की है. उन्होंने कहा, ‘‘हम राष्ट्रीय राजनीति में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहे हैं...और दिखा देंगे...हम राष्ट्रीय राजनीति के परिदृश्य को नए सिरे से परिभाषित करेंगे.’’ राव ने कहा, ‘‘आज के परिणाम ने. तेलंगाना ने समूचे देश को राह दिखायी है. आज तेलंगाना गैर कांग्रेसी, गैर भाजपा शासित राज्य है.’’ 

इनपुट भाषा से भी