गुजरात कांग्रेस में होगा बड़ा फेरबदल, जानिए क्या होगा नई कांग्रेस का नया फॉर्मूला

जानकारी के अनुसार, नए संगठन में 8 उपाध्यक्ष, 16 महामंत्री, 40 मंत्री और 5 प्रवक्ता शामिल होंगे.

गुजरात कांग्रेस में होगा बड़ा फेरबदल, जानिए क्या होगा नई कांग्रेस का नया फॉर्मूला
पुराने संगठन के साथ, कांग्रेस ने अन्य सेल और संगठन को भी भंग करने का फैसला लिया है.

अहमदाबाद: केंद्र सरकार की विफलताओं के खिलाफ आंदोलन पूरा करने के बाद, गुजरात कांग्रेस संगठन को नए तौर पर संगठित करने का काम करेगी. कांग्रेस का नया संगठन उत्तर प्रदेश संगठन के अनुरूप होगा, जिसमें अच्छे कार्यकर्ताओं को जगह दी जाएगी. बताया जा रहा है कि गुजरात कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के पद को छोड़ कर बाकी तमाम पदों में फेरबदल होंगे.

गुजरात कांग्रेस में नेताओं की एक सैन्य शक्ति के साथ जंबो संरचना है, लेकिन लोकसभा चुनाव के परिणाम को देखते हुए कांग्रेस हाई कमान ने प्रदेश अध्यक्ष को छोड़कर उनके नीचे के पूरे संगठन को भंग कर दिया है. जिसमें 18 उपाध्यक्ष, 28 महामंत्री और 7 प्रवक्ता शामिल थे, जिनमें नेताओं के समर्थक भी शामिल थे. हालांकि, लोकसभा के परिणाम को देखते हुए, कांग्रेस गुजरात में अपनी नई फौज बनाने की दिशा में बढ़ रही है. जिसमें नेताओं को नहीं, कांग्रेस कार्यकर्ताओं को जगह दी जाएगी.

जानकारी के अनुसार, नए संगठन में 8 उपाध्यक्ष, 16 महामंत्री, 40 मंत्री और 5 प्रवक्ता शामिल होंगे. पुराने संगठन के साथ, कांग्रेस ने अन्य सेल और संगठन को भी भंग करने का फैसला लिया है. गुजरात कांग्रेस के सह-प्रभारी द्वारा सेल के कामकाज की लंबे समय से निगरानी रखी जा रही है. लंबे समय से एक ही पद पर रहने और कोई काम न करने के कारण 40 सेलों के खिलाफ रिपोर्ट की गई थी. जिसके बारें में कुछ ही देर में तय किया जायगा.

गुजरात कांग्रेस के प्रभारी राजीव सातव द्वारा नए संगठन के लिए फार्मूला तय किया गया है. जिन लोगों ने 2017 के विधानसभा और 2019 के लोकसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन किया है, उन्हें नए संगठन में जगह मिलेगी. बाकी को उनके घर का रास्ता दिखाया जाएगा.

(इनपुट - गौरव पटेल)