देश में कोरोना की रिकवरी रेट बढ़ी, लेकिन जुलाई में बड़े खतरे की आशंका

अभी भी 2 लाख 20 हजार 114 मरीज कोरोना की चपेट में हैं और उनका इलाज चल रहा है.

देश में कोरोना की रिकवरी रेट बढ़ी, लेकिन जुलाई में बड़े खतरे की आशंका

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) से भारत में रिकवर होने वालों की दर में लगातार इजाफा हो रहा है. अब कोरोना का रिकवरी रेट (Recovery Rate) 59.43 प्रतिशत हो गया है. यानी एक्टिव मामलों की तुलना में 1 लाख 27 हजार 864 ज्यादा मरीज रिकवर हो गए. पिछले 24 घंटे में ही 13 हजार 157 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गए. देश में कुल 3 लाख 47 हजार 978 मरीज ठीक हो चुके हैं.

हालांकि अभी भी 2 लाख 20 हजार 114 मरीज कोरोना की चपेट में हैं और उनका इलाज चल रहा है. कल भारत में 507 लोग कोरोना की वजह से जान गंवा बैठे.

भारत में टेस्टिंग भी तेजी से बढ़ रही है. देश में रोजाना औसतन 2 लाख से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं. कुल मिलाकर अब तक 88 लाख 26 हजार 585 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं. अब भारत में 1056 लैब टेस्ट कर रही हैं. इनमें 764 सरकारी और 292 प्राइवेट लैब हैं.

हालांकि रोजाना कोरोना की चपेट में आने वाले मामलों की तादाद भी लगातार बढ़ रही है. विशेषज्ञों के मुताबिक जुलाई का महीना कोरोना के लिहाज से काफी चुनौती भरा हो सकता है.

संक्रमण का आंकड़ा सारे रिकॉर्ड तोड़ सकता है. ऐसे में अपनी इम्युनिटी यानी रोगों से लड़ने की ताकत को हथियार बनाएं. हरी सब्जियां, ताजा खाना, योग करें और जंक फूड से दूरी बनाए रखना जरूरी है. साथ ही मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें.

लेकिन चिंता की बात ये है कि समय बीतने के साथ लोग इन हिदायतों को भूलते जा रहे हैं जबकि इस वक्त सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है.

ये भी ध्यान रखें कि असल कोरोना संक्रमितों की तादाद कहीं ज्यादा हो सकती है क्योंकि कई लोग टेस्ट नहीं करवा पा रहे और कई लोगों को लक्षण न होने की वजह से कोरोना के होने का पता भी नहीं चल पाता.

ये भी देखें:

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.