कोरोना वायरस: गोवा बोर्ड ने 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को किया रद्द, 2 अप्रैल से शुरू होनी थी परिक्षाएं
Advertisement

कोरोना वायरस: गोवा बोर्ड ने 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को किया रद्द, 2 अप्रैल से शुरू होनी थी परिक्षाएं

बोर्ड ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण देश में घोषित लॉकडाउन के मद्देनजर बोर्ड ने ये फैसला लिया है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: गोवा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (GBSHSE) ने 2 अप्रैल 2020 से शुरू होने वाली 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया है. इसके अलावा 12वीं कक्षा के तीन परीक्षाओं को भी बोर्ड ने रद्द कर दिया है. 

  1. गोवा शिक्षा विभाग ने रद्द की 10वीं की बोर्ड परिक्षाएं
  2. 2 अप्रैल से होनी थी आयोजित
  3. देश में घोषित लॉकडाउन के कारण लिया गया फैसला 

बोर्ड ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण देश में घोषित लॉकडाउन के मद्देनजर बोर्ड ने ये फैसला लिया है. गोवा बोर्ड द्वारा जल्द ही परीक्षा की नई तारीखों को ऐलान किया जाएगा. बता दें कि कक्षा 12वीं के केवल तीन पेपर बचे थे, जिन्हें अगली तारीख की घोषणा होने तक रद्द कर दिया गया है. 

गौरतलब है कि इससे पहले कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए एहतियाती उपाय के रूप में कक्षा 8वीं तक की परीक्षाओं को रद्द किया गया था. गोवा शिक्षा निदेशक वंदना राव ने इसके लिए हाल ही में एक नोटिस जारी किया था, जिसमें बताया गया कि कक्षा 9वीं और 11वीं तक की परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी.

ये भी पढ़ें:- इन राज्यों में नहीं होंगी 1 से लेकर 9वीं तक की परीक्षाएं, परीक्षा दिए बिना पास होंगे विद्यार्थी

उल्लेखनीय है कि राजस्थान, पंजाब और छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों ने कक्षा 10वीं, 12वीं और राज्य स्तरीय परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. वहीं CBSE और CISCE ने भी कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा और मूल्यांकन प्रक्रिया को 31 मार्च तक के लिए टाल दिया है. इसके अलावा 5 अप्रैल को शुरू होने वाली JEE की मुख्श् परीक्षा को भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने रोक लगा दी है. 

पहले देश मे लॉकडाउन 31 मार्च तक था, जिसके कारण सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक टल गई थी. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषण के बाद लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. अब इसकी अंतिम तिथि 14 अप्रैल कर दी गई है. प्रधानमंत्री ने साफ किया है कि जरूरत पड़ने पर इसे आगे बढ़ाया जा सकता है. ऐसे में अनुमानन परीक्षाओं की तिथि और 15 अप्रैल से भी आगे बढ़ाई जा सकती है.

LIVE TV देखें:- 

Trending news