महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर CWC की हरी झंडी! कल मुंबई में फैसला संभव

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा, 'हमने महाराष्ट्र की ताजा राजनीतिक स्थिति के बारे में सीडब्ल्यूसी सदस्यों को अवगत कराया है. आज भी कांग्रेस और एनसीपी के बीच चर्चा जारी रहेगी. मुझे लगता है, कल मुंबई में शायद इस पर कोई फैसला हो जाएगा.'

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर CWC की हरी झंडी! कल मुंबई में फैसला संभव
(फोटो साभार - ANI)

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में एनसीपी और शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस पार्टी ने फैसला कर लिया है. गुरुवार को कांग्रेस कार्यकारिणी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हुई, जिसमें शिवसेना के साथ महाराष्ट्र में गठबंधन के मुद्दे पर चर्चा हुई. सूत्रों के अनुसार सीडब्ल्यूसी ने शिवसेना संग गठबंधन को हरी झंडी दे दी है. कार्यकारिणी की बैठक के बाद महाराष्ट्र के प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "हमने एनसीपी के साथ अपनी बातचीत के बारे में सीडब्ल्यूसी को जानकारी दी है."

वहीं कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा, 'हमने महाराष्ट्र की ताजा राजनीतिक स्थिति के बारे में सीडब्ल्यूसी सदस्यों को अवगत कराया है. आज भी कांग्रेस और एनसीपी के बीच चर्चा जारी रहेगी. मुझे लगता है, कल मुंबई में शायद इस पर कोई फैसला हो जाएगा.'

बता दें कि तीनों पार्टियों की शुक्रवार (22 नवंबर) को मुंबई में एक बैठक प्रस्तावित है, जहां गठबंधन की घोषणा हो सकती है. कांग्रेस-एनसीपी के बीच बुधवार को पांच घंटे की लंबी बैठक चली थी, जो लगभग आधी रात खत्म हुई थी और उसके बाद फोन पर शिवसेना के साथ एक न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर सहमति बनी थी.

बता दें कि महाराष्ट्र में सरकार गठन और संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर गुरुवार सुबह 9.30 बजे कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की आपात बैठक बुलाई गई है. यह बैठक पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के आवास 10 जनपथ पर आयोजित की गई है. बैठक में शामिल होने केसी वेणुगोपाल, अधीर रंजन चौधरी, अंबिका सोनी, अहमद पटेल, एके एंटनी समेत अन्य कांग्रेस नेता 10 जनपथ पहुंचे. 

यह भी पढ़ेंः- NCP नेता माजिद मेमन का दावा, महाराष्ट्र में सरकार बनाने पर सोनिया गांधी की हामी

राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो ऐसा प्रतीत हो रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शिवसेना और एनसीपी के साथ गठबंधन को हरी झंडी दे चुकी हैं. कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चौहान ने भी बुधवार को कहा था कि वे उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द ही महाराष्ट्र में सरकार बनेगी. कुछ बारीकियों को पूरा करने की जरूरत है. अनुमानों को हवा देते हुए शिवसेना के रणनीतिकार संजय राउत ने कहा है कि जल्द ही गुड न्यूज मिलेगी.

वहीं महाराष्ट्र में शिवेसना के सूत्रों ने भी बुधवार को यह बताया था कि अगले 50 घंटों के भीतर यानि शनिवार तक बड़ी घोषणा हो सकती है. शिवेसना, एनसीपी और कांग्रेस ने राज्य में सरकार बनाने का फॉर्मूला लगभग तैयार कर लिया गया है. आज मातोश्री में उद्धव ठाकरे शिवसेना के विधायकों व नेताओं के साथ बैठक करेंगे. शिवसेना नेता संजय राउत ने बुधवार को प्रेस को बताया था कि महाराष्ट्र की जनता की इच्छा है कि उद्धव ठाकरे राज्य के सीएम बनें. 

(इनपुट मुंबई से डॉ.संजय सिंह से भी)