close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई में दही हांडी उत्सव की रही धूम, सड़कों पर निकले 'गोविंदा'

मुंबई में बेहद पारंपरिक तरीक़े से दही हांडी तोडऩे के मनमोहक नजारे नजर आए.

मुंबई में दही हांडी उत्सव की रही धूम, सड़कों पर निकले 'गोविंदा'
दही हांडी उत्सव के दौरान मुंबई के दादर का दृश्य. (फोटो साभार: ANI)

मुंबई: जन्माष्टमी के मौके पर मुंबई में होने वाली दही हांडी उत्सव का अपना अलग आकर्षण रहता है. भगवान कृष्ण के जन्म की खुशी के इस त्योहार को मुंबई में सभी धर्मों के लोग एक साथ मनाते है. इन सब के बीच मुंबई के फखरूद्दीन की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है. फखरूद्दीन हर साल इस दिन अपने बच्चों को लेकर दही हंडी फोडने गोविंदा पथकों के साथ निकल पड़ते है. 

मुंबई में बेहद पारंपरिक तरीक़े से दही हांडी तोडऩे के मनमोहक नजारे नजर आए. दक्षिण मुंबई के ठाकुर द्वार इलाके में स्थानीय लोगों की दही हंडी फोड़ने के उत्सव आयोजित किया. 

 

बाढ़ पीड़ितों को समर्पित दही हांडी का पैसा
इसके अलावा दादर में शिवसेना ने होर्डिंग लगाया है कि इस बार दही हांडी का पैसा बाढ़ पीड़ितों को दिया जाएगा. आज शनिवार को 1500 से ज्यादा गोविंदा पथक मंडल मुंबई सहित ठाणे कुल 3000 हजार से ज्यादा दही हांड़ी को फोड़ेगे.  

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मुंबई पुलिस चौकस
इस दौरान मुंबई पुलिस किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. पूरे महानगर में लगभग 40 हजार पुलिस बल चप्पे चप्पे पर तैनात रहेंगे. इसके साथ ही मेडिकल सेफ्टी के इन्तजाम किए गए हैं.

LIVE TV देखें

लगाए गए हैं सीसीटीवी कैमरें
सूत्रों के अनुसार, हाई प्रोफाइल इलाके में भी सेक्युरिटी व्यवस्था (Security Arrangment) की गई है. इसके अलावा सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरों (CCTV CAMERA) की व्यवस्था की गई है.