प्रदूषण से ‘जंग’ में दिल्ली सरकार का एक और कदम, ऐप के जरिए आप भी बनिए भागीदार

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ग्रीन दिल्ली ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए नागरिकों को प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में शामिल किया जाएगा.

प्रदूषण से ‘जंग’ में दिल्ली सरकार का एक और कदम, ऐप के जरिए आप भी बनिए भागीदार
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.

नई दिल्ली. इन दिनों हर तरफ प्रदूषण से लोग परेशान हैं. राजधानी दिल्ली भी इस प्रदूषण (Delhi Pollution) की समस्या से जूझ रही है. बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने नया कदम उठाया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ग्रीन दिल्ली  ऐप (Green Delhi App) लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए अब लोग प्रदूषण की शिकायत कर सकते हैं. शिकायत का निपटारा तय समय सीमा पर होगा.

यह भी पढ़ें: गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का हार्ट अटैक से निधन

'अन्य सरकारें भी उठाएं कदम'
दिल्ली  के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने कहा, हम सभी प्रदूषण की वजह से तकलीफ में हैं. इससे निपटने के लिए पिछले पांच वर्षों में हमने कई कदम उठाये हैं. इन्ही के तहत सभी थर्मल पॉवर प्लांट बंद कर दिए गए हैं. 95 प्रतिशत इंडस्ट्री में फ्यूल चेंज कर दिया गया है. दिल्ली ने उदाहरण प्रस्तुत किया है कि पराली को खाद बनाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं बाकी सरकारें भी दिल्ली द्वारा जो उदाहरण प्रस्तुत किए गए हैं उन्हें फॉलो करेंगी.
 
70 ग्रीन मार्शल नियुक्त

सीएम केजरीवाल ने कहा, अब हम ग्रीन दिल्ली ऐप लॉन्च कर रहे हैं. इस एप के जरिए नागरिकों को इस लड़ाई में शामिल किया जाएगा. ऐप पर नागरिक शिकायत कर सकेंगे तो इस शिकायत का स्टेटस भी चेक कर सकेंगे. इसके लिए एक ग्रीन वार रूम बनाया गया है. सचिवालय में मॉनिटरिंग की जाएगी, इसके लिए 70 ग्रीन मार्शल नियुक्त किये हैं. सभी विभागों को भी एक साथ लाने की कोशिश है.

LIVE TV