Zee Rozgar Samachar

दिल्ली: कोरोना काल में ऑनलाइन हो रही दुर्गा पूजा, घर तक पहुंच रहा प्रसाद

47 सालों में ऐसा पहली बार है जब दिल्‍ली की सबसे बड़ी दुर्गा पूजा समिति में पंडाल नहीं लगाए गए हैं. श्रद्धालु घर बैठे टीवी और ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से मां के दर्शन कर आर्शीवाद प्राप्त कर रहे हैं.

दिल्ली: कोरोना काल में ऑनलाइन हो रही दुर्गा पूजा, घर तक पहुंच रहा प्रसाद
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) संक्रमण की वजह से इस बार त्योहारों का रंग फीका पड़ गया है. इस बार लोगों को पंडाल में जाकर दुर्गा पूजा (Durga Pooja) करने की इजाजत नहीं मिली है. इसी कारण खास इंतजाम करते हुए दुर्गा पूजन में मां के दर्शन का तरीका बदल दिया है. अब श्रद्धालु घर बैठे ऑनलाइन मां के दर्शन कर आर्शीवाद प्राप्त कर सकेंगे.

47 सालों में ऐसा पहली बार हुआ
ऑनलाइन दर्शन के साथ ही प्रसाद घर पर ही पहुंचाया जा रहा है. इससे पहले पुजारियों के अलावा रसोइए का भी कोविड टेस्ट करवाया लिया गया है. साथ ही अंडरटेकिंग भी साइन कराई गई है. पूजा के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत से बचने के लिए दो पुजारियों को रखा गया है. इसके अलावा, संपर्क में आए लोगों का आसानी से पता लगाने के लिए लोगों की डिटेल्स ली जा रही  हैं. 47 सालों में ऐसा पहली बार है जब दिल्‍ली की सबसे बड़ी दुर्गा पूजा समिति में पंडाल नहीं लगाए गए हैं. 

टीवी पर प्रसारण के लिए बनाई योजना
दिल्ली में दुर्गा पूजा उत्सव का भव्य आयोजन करने वाली चितरंजन पार्क काली मंदिर सोसायटी ने इस साल कोविड-19 महामारी के मद्देनजर आम जनता को मंदिर प्रांगण में प्रवेश नहीं देने का का फैसला किया है. लेकिन कुछ लोग इस उम्मीद में अब भी वहां पहुंच रहे हैं कि शायद उन्हें मां के दर्शन हो सके. हालांकि लोग मां के दर्शन कर पाए इसलिए सोसायटी ने एक डीटीएच सर्विस ऑपरेटर और लोकल केबल ऑपरेटर से समझौता किया है ताकि श्रद्धालु घर बैठे ही मां दुर्गा की मूर्ति के दर्शन कर सकें. 

ऑनलाइन प्लेटफार्म से लोग कर रहे दर्शन 
साथ ही अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक और यूट्यूब पर ऑनलाइन दर्शन करवाए जा रहे हैं. प्रसाद और भोग भी ऑनलाइन बुक किए जा रहे हैं और फिर लोगों के घरों तक प्रसाद को पहुंचाया जा रहा है इसके लिए लोगों के नाम की लिस्ट तैयार की जाती है और फिर मंदिर से जुड़े लोग यह प्रसाद लोगों के घर तक पहुंचा देते हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.