दिल्ली: कोरोना से जंग का मेगा प्लान, 262 कंटेनमेंट जोन में इस तारीख तक पूरी होगी हर घर की स्क्रीनिंग

दिल्ली में कोरोना के मामले 70 हाजार के पार हो चुके हैं. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को काबू करने के लिए दिल्ली सरकार ने डॉ. वी के पॉल समिति की सिफारिशों के मद्देनजर दिल्ली कोविड रिस्पांस प्लान तैयार किया गया है. 

दिल्ली: कोरोना से जंग का मेगा प्लान, 262 कंटेनमेंट जोन में इस तारीख तक पूरी होगी हर घर की स्क्रीनिंग

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना के मामले 70 हाजार के पार हो चुके हैं. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को काबू करने के लिए दिल्ली सरकार ने डॉ. वी के पॉल समिति की सिफारिशों के मद्देनजर दिल्ली कोविड रिस्पांस प्लान तैयार किया गया है. दिल्ली सरकार के डायरेक्टर जनरल हेल्थ सर्विस द्वारा प्लान जारी किया है जिसके तहत राजधानी में 6 जुलाई तक कंटेनमेंट जोन के हर घर की स्क्रीनिंग होनी है. दिल्ली की कोविड रिस्पॉन्स प्लान के मुताबिक, तय समय में दिल्ली के 262 कंटेनमेंट जोन को लेकर रणनीति आगे बढ़ेगी.

1. इसके तहत 26 जून तक सभी कंटेनमेंट जोन को analyse करके री डिजाइन किया जाएगा.

2.30 जून तक कंटेनमेंट जोन में मौजूद हर घर की स्क्रीनिंग होगी.

3.6 जुलाई तक सभी घरों की स्क्रीनिंग का काम पूरा कर लिया जाएगा.

दिल्ली के कंटेनमेंट और बफर जोन में कोरोना के फैलाव का पता लगानेवाली स्क्रीनिंग यानी सेरो सर्वे 27 जून से शुरू किया जा रहा है और 10 जुलाई तक इसके नतीजे सामने होंगे. 

दिल्ली में सेरो सर्वे के लिए नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) ने योजना बनाई है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और उपराज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ अलग अलग बैठकों में चर्चा हो चुकी है. फिलहाल 11 जिलों में सर्वे का काम शुरू किया जाना है. कंटेनमेंट जोन पर जो टीमें काम कर रही हैं, उन्हें मजबूत किया जाएगा. इसके लिए जिला स्तर पर सर्विलांस और ओवरसाइट सिस्टम को मजबूत किया जाएगा. वहीं DM की अध्यक्षता वाली डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स जो कंटेनमेंट जोन को मॉनिटर करती है उसको मजबूत किया जाएगा.

रिवाइज्ड कोविड रिस्पांस प्लान
- जिला स्तर पर सर्विलांस टीम और ओवरसाइट सिस्टम को मजबूत करना

- मौजूदा समय में कंटेनमेंट को DM की अध्यक्षता वाली डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स मॉनिटर करती है. समिति की सिफारिशों के मुताबिक इस टीम को मजबूत करने के लिए अब इसमें ये लोग भी शामिल होंगे-

-दिल्ली पुलिस के डीसीपी

-नगर निगम के DC

- MCD में वर्तमान में मौजूद epidemiologists

  -डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर (DSO)

- आरोग्य सेतु- ITIHAS सॉल्यूशन के लिए IT प्रोफेशनल

इन जिलों में संक्रमण की दर ज्यादा
शाहदरा 75.4

दक्षिणी पूर्वी 63.4%

उत्तर पूर्वी 57.1%

पूर्वी दिल्ली 45%

पश्चिमी दिल्ली 44%

उत्तर पश्चिमी 44.1%

उत्तरी दिल्ली 39.2%

दक्षिणी पश्चिमी 35%

मध्य दिल्ली 34.2%

दक्षिणी दिल्ली 28%

नई दिल्ली 22.3 %

(7 से 13 जून के बीच समीक्षात्मक आंकड़े)

ये भी देखें-