आतंकी घटनाओं और हिंसक प्रदर्शनों से ऐसे निपटेगी दिल्ली पुलिस, दी जा रही खास ट्रेनिंग

 राजधानी दिल्ली में हिंसात्मक प्रदर्शनों और आतंकी घटनाओं से कैसे निपटा जाए या यूं कहें कि ऐसी परिस्थितियों में पुलिस बल क्या करे, इसकी तैयारी दिल्ली पुलिस ने अब शुरू कर दी है. 

आतंकी घटनाओं और हिंसक प्रदर्शनों से ऐसे निपटेगी दिल्ली पुलिस, दी जा रही खास ट्रेनिंग
पुलिसकर्मियों को दंगों ओर दंगाईयों से निपटने के लिए भी तैयार किया जा रहा है जिससे अगर हिंसात्मक प्रोटेस्ट होते हैं तो उनसे निपटा जा सके.

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में हिंसात्मक प्रदर्शनों और आतंकी घटनाओं से कैसे निपटा जाए या यूं कहें कि ऐसी परिस्थितियों में पुलिस बल क्या करे, इसकी तैयारी दिल्ली पुलिस ने अब शुरू कर दी है. हालांकि इस तरह की तैयारियों के लिए पुलिस ट्रेनिंग स्कूल या शूटिंग रेंज जाना पड़ता है. लेकिन कोरोना के इस दौर में ट्रेनिंग स्कूल और शूटिंग रेंज बंद हैं. ऐसे में अगर दिल्ली में कोई आपात स्थिति बनती है तो दिल्ली पुलिस कैसे अपने आप को तैयार रखे, इसे लेकर साउथ ईस्ट जिले के डीसीपी आर पी मीणा ने अपने थाने में ही पुलिसकर्मियों को डेमो और ट्रेनिंग दिलाकर तैयार करना शुरू कर दिया है.

ट्रेनिंग के दौरान पुलिसकर्मियों को दंगों ओर दंगाईयों से निपटने के लिए भी तैयार किया जा रहा है जिससे अगर हिंसात्मक प्रोटेस्ट होते हैं तो उनसे निपटा जा सके.

delhi police training

इस तरह की ट्रेनिंग का मकसद साफ है जिस तरीके से जामिया और शाहीन बाग में प्रोटेस्ट हुए थे. उस समय दिल्ली पुलिस की काफी किरकरी हुई थी. दिल्ली के सन लाइट कॉलोनी थाने में एक डेमो के जरिये इन पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

इसके साथ ही दिल्ली पर आतंकी हमले की साजिश से जुड़े इनपुट को लेकर भी पुलिसकर्मियों को हथियार चलाने की ट्रेनिंग और प्रैक्टिस कराई जा रही है जिससे समय आने पर हालात पर काबू पाने में किसी तरह की कठिनाई न हो. पुलिस का ये भी कहना है कि 15 अगस्त आ रहा है इसलिए भी ऐसी तैयारियों की जरूरत है.

ये भी देखें:

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.