'हर रविवार डेंगू पर वार' मुहिम में 10 दोस्तों को फोन करें दिल्लीवासी: केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने छह सितंबर को अपने निवास पर सुबह 10 बजे, 10 मिनट के लिए जमा पानी की जांच करके अभियान शुरुआत की थी.

'हर रविवार डेंगू पर वार' मुहिम में 10 दोस्तों को फोन करें दिल्लीवासी: केजरीवाल

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार डेंगू पर वार’ अभियान के तीसरे सप्ताह में दिल्ली वासियों से अपने 10 दोस्तों व रिश्तेदारों को फोन करके इस मुहिम में शामिल होने और डेंगू से बचाव के उपायों पर सलाह देने की अपील की. पिछले साल दिल्ली के सभी निवासियों के समान सहयोग ने शहर में डेंगू के प्रभाव को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने छह सितंबर को अपने निवास पर सुबह 10 बजे, 10 मिनट के लिए जमा पानी की जांच करके अभियान शुरुआत की थी. दिल्ली सरकार के 10 हफ्ते, 10 बजे 10 मिनट, डेंगू के खिलाफ चल रहे अभियान के दूसरे सप्ताह दिल्ली के निवासियों की भारी भागीदारी के बाद 10 सप्ताह का जन जागरूकता अभियान अब अपने तीसरे सप्ताह में प्रवेश कर रहा है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने 6 सितंबर (रविवार) को सुबह 10 बजे अपने आवास पर 10 मिनट तक मच्छरों के पनपने से रोकने के लिए जमा साफ पानी की जांच कर साफ-सफाई करके अभियान की शुरुआत की थी.

ये भी पढ़ें:- निर्धारित समय से पहले ही खत्म हो सकता है संसद का मॉनसून सत्र, ये है कारण

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले सप्ताह ट्वीट किया था, ‘आज डेंगू के खिलाफ अभियान के दूसरे रविवार को मैंने फिर से अपने घर का निरीक्षण किया और जमा पानी को बदल दिया. मुझे इसमें केवल 10 मिनट लगे, आपको भी अपने घर की जांच करनी चाहिए. डेंगू हारेगा और दिल्ली एक बार फिर जीतेगी. डेंगू के लिए कुछ निवारक उपायों में घर, आसपास और फूल दान में जमा पानी को निकालना, कूलर में जमा पानी को बदलना, या जमा पानी में तेल या पेट्रोल की कुछ बूंदें डालना और पानी के टैंकों को हमेशा ढक्कन के साथ ढक कर रखना शामिल है.

दिल्ली सरकार ने लोगों से अपील की है कि 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान के तीसरे सप्ताह में लोगों को शामिल करने के लिए फोन उठाएं और अपने 10 दोस्तों या रिश्तेदारों को फोन करें. उन्हें सलाह दें कि हर रविवार को सुबह 10 बजे, 10 मिनट तक घर की जांच कर जमा पानी को बदलने से डेंगू से छुटकारा मिल जाएगा, जो सबसे अच्छा अभ्यास है. पिछले साल, सभी लोगों, आरडब्ल्यूए, धार्मिक और सांस्कृतिक संगठनों, मंत्रियों व विधायकों, नेताओं और प्रभावशाली लोगों के समान सहयोग और सामूहिक प्रयासों ने शहर में डेंगू के प्रभाव को कम करने में बहुत अहम भूमिका निभाई थी. इस दौरान केवल 2036 केस सामने आए थे और सिर्फ दो लोगों की मौत हुई थी, जबकि 2015 में 15867 केस आए थे और करीब 60 लोगों की मौत हुई थी. डेंगू के खिलाफ अभियान का पहला चरण 2019 में शुरू किया गया था.

ये भी पढ़ें:- बॉलीवुड की थाली: सुशांत मामले पर खुलकर बोले सोनू सूद, लोगों को दी ये काम की सलाह

दिल्ली सरकार ने पिछले सप्ताह डेंगू के संबंध लोगों की मदद करने के लिए हेल्पलाइन - 011-23300012 और व्हाट्सएप हेल्पलाइन - 8595920530 भी लॉन्च की थी.

हर रविवार को ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान के तहत यह करें-
 
- हर रविवार को घर में जमा साफ पानी बदलें.
- डेंगू का मच्छर जमा साफ पानी में पनपता है, इसलिए लोगों को गमलों, कूलर, एसी, टायर, फूल दान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते बदलना चाहिए.
- जमा पानी में तेल या पेट्रोल की कुछ बूंदें डालें.
- पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढक कर रखें.
- अपने घर की जांच करने के बाद आप अपने 10 दोस्तों को फोन करें. सभी के सहयोग से शहर से डेंगू को खत्म किया जा सकता है.

LIVE TV