close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कोटा: डेंगू की रोकथाम के लिए विशेष अभियान ’’स्वास्थ्य दल आपके द्वार’’

कोटा में डेंगू का कहर थमता नजर नहीं आ रहा है. डेंगू की रोकथाम के लिए विशेष अभियान ’’स्वास्थ्य दल आपके द्वार’’ चलाया गया. जिसमें कई घरों में लार्वा मिला. लार्वा को मौंके पर नष्ट किया गया साथ ही लोगों के चालान भी किए गए हैं.

कोटा: डेंगू की रोकथाम के लिए विशेष अभियान ’’स्वास्थ्य दल आपके द्वार’’
कोटा: रोज बढ़ रहे हैं डेंगू के मरीज

कोटा: चिकित्सा विभाग के प्रयासों के बाद भी कोटा में ड़ेंगू का कहर थमने का नाम नही ले रहा है.
चिकित्सा विभाग के घर-घर सर्वे के बावजूद ड़ेंगू का कहर बरकरार है. बुधवार को भी एक ही दिन में 15 डेंगू मरीज सामने आए है. विभाग द्वारा मौसमी बीमारियों की रोकथाम को लेकर कोटा जिले में चलाये गए तीन दिवसीय ’’स्वास्थ्य दल आपके द्वार’’ विशेष अभियान के अंतिम दिन 1205 टीमों ने 65 हजार 301 घरों का सर्वे किया जिसमें से 1912 घरों में लार्वा मिला. वहीं लगातार बढ रही मरीजों की संख्या ने विभाग की नींद उड़ा रखी है

विभाग से मिले आंकड़ो के मुताबिक  रंगबाड़ी में 5, केशवपुरा 2, गोविंदनगर, तलवंडी, अनंतपुरा, विज्ञाननगर,डीसीएम, दादाबाड़ी, भीमगंजमंडी व सांगोद में एक-एक डेंगू पॉजीटिव मरीज मिले है. अचानक से ड़ेंगू मरीजो की संख्या में बढ़ोतरी से चिकित्सा विभाग के आलाअधिकारी परेशान हैं. वहीं  विभाग द्वारा मौसमी बीमारियों की रोकथाम को लेकर कोटा में  तीन दिवसीय ’’स्वास्थ्य दल आपके द्वार’’ विशेष अभियान चलाया गया जिसके अंतिम दिन 1205 टीमों ने 65 हजार 301 घरों का सर्वे किया जिसमें से 1912 घरों में लार्वा पाया गया. जिसे मौके पर ही नष्ट किया गया और लोगों के चालान काटे गए.
वहीं पूरे शहर में विभिन्न स्थानों पर नोटिफाईजल डिजिज अधिसूचना के तहत 92 घरों को मौके पर ही नोटिस जारी किए गए. गौरतलब है कि इस सीजन में जनवरी से अबतक 400 से ज्यादा मरीज ड़ेंगू की चपेट में आ चुके है. इनमे से अकेले अक्टूबर माह में ही करीब 150 मरीज ड़ेंगू पॉजिटिव मिल चुके है. ड़ेंगू के लगातार बढ़ते आंकड़ो ने विभाग की नींद उड़ा दी है.