देवली: बारिश के कारण हुए फसलों के नुकसान को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन
Advertisement

देवली: बारिश के कारण हुए फसलों के नुकसान को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन

किसानों के ज्ञापन के अनुसार भारी वर्षा के कारण खरीफ की फसल, उड़द, मूंग, तिल, बाजरा, मक्का संपूर्ण रूप से नष्ट हो चुकी है.

किसानों ने देवली उपखंड कार्यालय में ज्ञापन भी सौंपा.

देवली: राजस्थान के देवली क्षेत्र के बीसलपुर के किसान और पंचायतों के किसानों ने मिलकर भारतीय किसान महासंघ के बैनर तले देवली उपखंड कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन को दौरान किसानों ने प्रशासन के सामने यह मांग रखी कि बारिश के कारण जो फसलों का नुकसान हुआ है उसके लिए सरकार को उन्हें मुआवजा देना चाहिए. 

साथ ही, किसानों ने देवली उपखंड कार्यालय में ज्ञापन भी सौंपा. किसानों के ज्ञापन के अनुसार भारी वर्षा के कारण खरीफ की फसल, उड़द, मूंग, तिल, बाजरा, मक्का संपूर्ण रूप से नष्ट हो चुकी है. जिससे कारण किसानों के खाने के लाले पड़ गए हैं. कृपया राज्य सरकार किसानों को उचित मुआवजा देने के लिए पंचायतों में जाकर सर्वे कराया जाए ताकि गरीब किसानों को मदद मिल सके.

किसानों ने बताया कि किसानों की फसल का बीमा केसीसी व सोसाइटी के मार्फत हो रखा है. लेकिन सरकारें हल्का पटवारी को आदेश देकर सर्वे नहीं करवा पा रही है. जिससे किसानों को नुकसान हो रहा है. बता दें कि बिसलपुर डूब क्षेत्र के साथ पंचायतें नासिरदा, थांवला, हिसामपुर, मालेड़ा, बिजवाड़ डाबर कला, रतनपुरा के ग्रामीण आए और उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा.

बता दें कि जिले में लगातार हुई बारिश से किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. उसी नुकसान की भरपाई को लिए किसान लगातार प्रशासन से मांग कर रहे है. इससे पहले भी राजस्थान के कोटा में किसान बारिश से हुए फसलों के नुकसान को लेकर प्रदर्शन कर चुके है. इस दौरान बारिश से हुए करोड़ों के नुकसान को लेकर ने किसानों ने एसडीएम कार्यालय पर प्रदर्शन किया था. जहां किसानों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा था.

गौरतलब है कि हाल ही में राजस्थान कई हिस्सों में बारिश के कारण तालाब बांध और एनीकट ओवर फ्लो होकर टूट गए थे. जिससे कई निचले इलाकों में पानी भर गया था. यहां तक कि बारिश की वजह से सड़कें पानी में बह गई थी जिससे धांधोली पंचायत के कई गांवों का सम्पर्क टूट गया था. इस दौरान खेतों में भी पानी भर गया था जिससे फसलों का काफी नुकसान पहुंचा.

Trending news