close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र: डॉक्टरों ने महिला के पेट से निकाला 18 किलो वजनी ट्यूमर

यह ऑपरेशन लगभग 2 घंटे तक चला. कलावती के पेट से 18 किलो की गांठ और गर्भाशय भी निकाला गया. 

महाराष्ट्र: डॉक्टरों ने महिला के पेट से निकाला 18 किलो वजनी ट्यूमर
डॉक्टर ने बताया कि यह अपने तरीके का सबसे चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन था.

श्रीकांत राऊत/यवतमाल: महाराष्ट्र के यवतमाल मे एक महिला के पेट से 18 किलो वजनी गांठ निकाली गई है. महिला का नाम कलावती मडावी है. जो यवतमाल के वणी तालुका के सुकणेगांव की निवासी है. एक स्थानीय निजी अस्पताल में कलावती पर सफल ऑपरेशन हुआ. दरअसल, 45 वर्षीय कलावती को पिछले कई सालों से पेट में दर्द की शिकायत रहती थी. पिछले साल भर से उसके पेट मे भयानक दर्द हो रहा था. कलावती के रिश्तेदार उसे यवतमाल के सरकारी अस्पताल में लेकर आए. वहां के डॉक्टरों ने उसकी स्थिति को देखते हुए नागपुर ले जाने की सलाह दी. कलावती के ओवरी में ट्यूमर होने की बात सामने आई. ऑपरेशन करने के लिए लगभग 2 लाख का खर्च बताया गया. 

कलावती आदिवासी इलाके से आती है. इतने पैसे का इंतजाम करना उसके परिवार के लिए असंभव था. उसे फिर से यवतमाल में लाया गया. जहां उन्हें यवतमाल के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया. डॉक्टर ने कलावती की स्थिति को देखते हुए कहा कि इस ऑपरेशन के लिए एक भी पैसा नही लिया जाएगा. पिछले हफ्तेभर से कलावती के कई टेस्ट और स्कैनिंग की जा रही थी. सोमवार को कलावती का ऑपरेशन किया गया. यह ऑपरेशन लगभग 2 घंटे तक चला. कलावती के पेट से 18 किलो की गांठ और गर्भाशय भी निकाला गया. 

डॉक्टर ने बताया कि यह अपने तरीके का सबसे चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन था. गांठ के बढ़ने से कलावती की जान को खतरा था. उसके पेट मे लगातार दर्द हो रहा था. हमारी एक्सपर्ट टीम की निगरानी मे कलावती के कई टेस्ट किए गए. गांठ का आकार भी काफी बड़ा होने के कारण ऑपरेशन जोखिम भरा था. लेकिन 2 घंटे की कोशिश के बाद कलावती के पेट से गांठ और गर्भाशय को निकाला गया. अब कलावती को कुछ दिनों तक फिर से देखभाल के लिए अस्पताल में रखा जाएगा. कलावती की हालत अब खतरे से बाहर है.