बिना सुविधा के डेंगू और मलेरिया के मरीजों से जूझ रहा डूंगरपूर का जिला अस्पताल
Advertisement

बिना सुविधा के डेंगू और मलेरिया के मरीजों से जूझ रहा डूंगरपूर का जिला अस्पताल

एक तरफ मौसमी बिमारियां तो दुसरी तरफ अस्पताल की लापरवाही का ख़ामियाज़ा जनता को भुगतना पड़ रहा है. डूंगरपुर जिले में अब तक 5 डेंगू के मामले सामने आए हैं और कई मरीज मलेरिया जैसी बीमारी से ग्रसित भी है, लेकिन डूंगरपुर जिला अस्पताल और सागवाड़ा अस्पताल में तीन साल से डेंगू की जांच की सुविधा तक नहीं है. इसका कारण यह है कि अस्पताल में डेंगू जांच की मशीन तो है लेकिन जांच के लिए जरूरी केमिकल नहीं होने से जांच नही हो पा रही है और मजबूरन लोगों को निजी लेबोरेट्री में जाना पड़ रहा है.

बगैर सुविधा के डेंगू और मलेरिया के मरीजो से जूझ रहा डूंगरपूर का जिला अस्पताल

डूंगरपुर:एक तरफ मौसमी बिमारियां तो दुसरी तरफ अस्पताल की लापरवाही का ख़ामियाज़ा जनता को भुगतना पड़ रहा है. डूंगरपुर जिले में अब तक 5 डेंगू के मामले सामने आए हैं और कई मरीज मलेरिया जैसी बीमारी से ग्रसित भी है, लेकिन डूंगरपुर जिला अस्पताल और सागवाड़ा अस्पताल में तीन साल से डेंगू की जांच की सुविधा तक नहीं है. इसका कारण यह है कि अस्पताल में डेंगू जांच की मशीन तो है लेकिन जांच के लिए जरूरी केमिकल नहीं होने से जांच नही हो पा रही है और मजबूरन लोगों को निजी लेबोरेट्री में जाना पड़ रहा है.

बारिश के बाद बदलते मौसम के कारण कई लोग मौसमी बीमारियों के साथ-साथ मलेरिया की चपेट में आ जाते है. इसके अलावा इस मौसम में डेंगू का प्रभाव भी ज्यादा रहता है. इसलिए गंभीर मरीजो को अस्पताल में डेंगू की भी जांच करवाई जाती है. मेडिकल कॉलेज डूंगरपुर से संबंधित श्रीहरिदेव जोशी जिला अस्पताल में  3 साल पहले जांच ले लिए मशीन आई थी लेकिन एक मशीन बिना जांच के ही खराब हो गई. इसके बाद नई मशीन भी खरीदी गई लेकिन केमिकल नहीं होने से जांच सुविधा शुरू नहीं हो सकी है.

fallback

अस्पताल में डेंगू जांच की व्यवस्था नहीं होने पर मरीजों को निजी लेबोरेट्री में जाना पड़ता है. जिससे उन्हें ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है. वही सरकारी अस्पतालों में डेंगू की जांच नहीं होने से विभाग के पास जिले में डेंगू मरीजों का कोई आंकड़ा भी विभाग के पास नहीं है. जिले में अब तक निजी लैब पर जांच में 5 डेंगू के मरीज चिन्हित हुए है वहीं डेंगू की जांच को लेकर मेडिकल कॉलेज प्रबंधन से बात की गई तो उन्होंने बताया कि एलाइजा मशीन तो है लेकिन केमिकल की डिमांड की गई है. केमिकल आते ही डेंगू की जांच भी शुरू कर दी जाएगी.

Trending news