close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

डूंगरपुर: महिलाओं को बराबरी का हक दिलाने के लिए पुलिस महकमे ने की यह पहल...

एसपी जय यादव की पहल पर महिला थाने से महिलाओं की सीएलजी और कम्युनिटी लाइजनिंग ग्रुप के गठन की शुरुआत की गई है. 

डूंगरपुर: महिलाओं को बराबरी का हक दिलाने के लिए पुलिस महकमे ने की यह पहल...
इस ग्रुप में सदस्यो की संख्या भी सीमित नहीं है.

डूंगरपुर: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में एसपी जय यादव की ओर से महिलाओं को जागरूक करने और कानूनी तौर पर समाज मे बराबरी का हक़ दिलाने के लिए पहल की है. इस पहल के तहत महिला थाने से महिलाओं की सीएलजी या कम्युनिटी लाइजनिंग ग्रुप के गठन की शुरुआत की गई है.

जानिए क्या है पूरा मामला
दरअसल, डूंगरपुर जिले में पुलिस के नवाचारों की श्रृंखला में एक और स्वर्णिम अध्याय जुड़ गया है. एसपी जय यादव की पहल पर महिला थाने से महिलाओं की सीएलजी और कम्युनिटी लाइजनिंग ग्रुप के गठन की शुरुआत की गई है. डूंगरपुर महिला थानाधिकारी रीना मिस्त्री के अनुसार महिलाओं को जागरूक करने और कानूनी तौर पर समाज मे बराबरी का हक़ दिलाने की पहल की गई है. इसके तहत महिला थाना स्तर पर एक सीएलजी बनाया गया है. इसमें सभी महिलाएं जुड़ सकती हैं. बड़ी बात ये भी है कि इसमें सदस्यो की संख्या भी सीमित नहीं है. 

जानकारी के अनुसार इसी पहल को आगे बढ़ाते हुए महिला थाने में पहली बैठक का आयोजन भी किया गया. जिसमें शामिल महिला सदस्यों को थानाधिकरी रीना मिस्त्री द्वारा महिला सीएलजी के गठन के उद्देश्यों के बारे में जानकारी भी दी गई. महिला थानाधिकारी के मुताबिक इस पहल से जितनी ज्यादा महिलाएं जुड़ेंगीं उतना समाज में बदलाव होगा. बैठक में ये भी समझाया गया कि आपके आस पास या कहीं भी महिलाओं पर अत्याचार व उत्पीडन व महिला अपराध की जानकारी मिलती है तो उसे आप पुलिस से साझा करें ताकि महिलाओ पर अपराधों पर लगाम लगाई जा सके.
 
आज भी हमारे सामाज में ज्यादातर महिलाओं को वो अधिकार वो बराबरी नहीं मिल पा रही है, जिसकी वो हकदार हैं. लोकिन अब समय बदल गया है और कानूनी तौर पर महिलाओं को समाज मे बराबरी का दर्जा देने के लिए प्रावधान भी किये गए है. शिक्षा के अभाव में अभी इसमे समय लग रहा है, लेकिन डूंगरपुर में एसपी जय यादव की पहल पर महिला थाने से महिलाओं की सीएलजी या कम्युनिटी लाइजनिंग ग्रुप की शुरूआत से महिलाओं में उम्मीद जागी है कि ये प्रयास रंग लाएंगे.

--Laxmi upadhyay, new desk