कर्नाटक की राजाराजेश्वरी नगर सीट पर टला चुनाव,अब 28 मई को होगी वोटिंग
Advertisement

कर्नाटक की राजाराजेश्वरी नगर सीट पर टला चुनाव,अब 28 मई को होगी वोटिंग

चुनाव आयोग ने इस सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिए तमाम वस्तुएं बांटने और भारी मात्रा में फर्जी मतदाता पहचान पत्रों की बरामदगी जैसी अन्य घटनाओं की शिकायतें शुरुआती जांच में ठीक पाए जाने के बाद यह फैसला किया है. 

(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा की राजाराजेश्वरी नगर सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान निर्वाचन नियमों के उल्लंघन की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए राज्य की 224 सीटों के साथ 12 मई को इस सीट पर होने वाला मतदान स्थगित कर दिया है. आयोग की ओर से शुक्रवार को जारी आदेश के अनुसार राजाराजेश्वरी नगर सीट पर अब आगामी 28 मई को मतदान और 31 मई को मतगणना होगी. 

आयोग ने इस सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिए तमाम वस्तुएं बांटने और भारी मात्रा में फर्जी मतदाता पहचान पत्रों की बरामदगी जैसी अन्य घटनाओं की शिकायतें शुरुआती जांच में ठीक पाए जाने के बाद यह फैसला किया है. 

मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत और चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा तथा अशोक लवासा द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि राजाराजेश्वरी नगर सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान लोगों को पैसा, मंहगे उपहार एवं अन्य वस्तुयें वितरित करने की शिकायतें मिली हैं. निगरानी दलों ने इन वस्तुओं की भारी मात्रा में धरपकड़ भी की.

इनमें से दो घटनाओं को गंभीर मानते हुए आयोग ने इस सीट पर मतदान स्थगित करने का फैसला किया है. इनमें पहली घटना गत छह मई को एक ट्रक से सामान की बरामदी से जुड़ी है, जिसकी कीमत 95 लाख रुपये आंकी गई और दूसरी घटना इस विधानसभा क्षेत्र के जलहल्ली इलाके में छापेमारी के दौरान एक मकान से हजारों फर्जी मतदाता पहचान पत्र, फोटोयुक्त मतदाता सूचियां और लेपटॉप सहित अन्य सामग्री की बरामदगी शामिल है. 

आयोग के निर्देश पर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा की गई प्राथमिक जांच में अधिकांश मतदाता पहचान पत्र असली जैसे ही पाए गए. पुलिस एवं अन्य एजेंसियों की शुरुआती जांच में यही बात सामने आने पर आयोग ने इस पर संज्ञान लेते हुए इस सीट पर चुनाव स्थगित करने का फैसला किया है. 

बरामद सामग्री और दस्तावेजों की जांच से पता चला है कि संबद्ध पार्टी अथवा उम्मीदवार ने बाकायदा किसी सर्वेक्षण एजेंसी की मदद से इलाके के मदाताओं का सर्वेक्षण कर प्रत्येक स्थानीय निवासी की फोटो के साथ जाति, धर्म, लिंग और फोन नंबर से जुड़ी जानकारी के अलावा उनके निवास स्थान की तस्वीर भी संग्रहीत की थी. यह मामला सामने आने के बाद भाजपा और कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाते हुये नौ मई को आयोग के समक्ष अपना प्रतिवेदन पेश कर विस्तृत जांच कराने की मांग की थी. 

इस पर आयोग ने उप चुनाव आयुक्त चंद्र भूषण कुमार को इन शिकायतों की जांच कर एक दिन में रिपोर्ट देने को कहा. कुमार द्वारा बेंगलुरू का दौरा करने के बाद दस मई को पेश रिपोर्ट में इन दोनों घटनाओं का जिक्र करते हुए इस सीट पर अन्य इलाकों में विभिन्न व्यक्तियों और उम्मीदवारों के खिलाफ निर्वाचन नियमों के उल्लंघन की शिकायतें दर्ज करने की बात कही गई.

इस पर संज्ञान लेते हुए आयोग ने राजाराजेश्वरी नगर सीट का चुनाव स्थगित करते हुए राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को छापेमारी में पकड़े गए मतदाता पहचान पत्रों से जुड़े मतदाताओं को 28 मई को होने वाले मतदान से एक सप्ताह पहले नए पहचान पत्र मुहैया कराने का निर्देश दिया है. आयोग ने बेंगलुरू के पुलिस आयुक्त को इस मामले में सख्त कार्रवाई करने को भी कहा है. 

(इनपुट - भाषा)

Trending news