close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बाढ़ के कहर से सड़कों पर गजराज का पहरा, खौफ में लगता है घंटो जाम, आदमी परेशान

हाथियों की सड़क पर चहल कदमी से जहां आने जाने वालों को भय और परेशानी हो रही है. वहीं हाथियों की सुरक्षा को लेकर भी सवाल खड़े हो गए हैं.

बाढ़ के कहर से सड़कों पर गजराज का पहरा, खौफ में लगता है घंटो जाम, आदमी परेशान

पांवटा साहिब,ज्ञान प्रकाश: नदियों नालों में उफान के चलते पांवटा साहिब के समीप यमुना नगर रोड पर जंगली हाथी सड़कों के आसपास आ गए हैं. हाथियों को किसी भी समय राष्ट्रीय राजमार्ग पर टहलते देखा जा सकता है. यमुना में बाढ़ के बाद विगत 3 दिनों में हाथियों को पांवटा साहिब यमुनानगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर देखा जा रहा है. यहां हाथी और लोग कोतुहल वश एक दूसरे के बीच रहते हैं. जिससे राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई घंटे जाम लगा रहता है. नदियों नालों में उफान के चलते जंगली जानवरों को भी खासी परेशानियां उठानी पड़ रही है. पांवटा साहिब यमुनानगर रोड पर जंगली हाथी आजकल राष्ट्रीय राजमार्ग के आसपास पहुंच गए हैं.

हाथियों की सड़क पर चहल कदमी से जहां आने जाने वालों को भय और परेशानी हो रही है. वहीं हाथियों की सुरक्षा को लेकर भी सवाल खड़े हो गए हैं. दरअसल पिछले कुछ महीनों से हाथियों का एक परिवार हरियाणा के कलेसर और साथ लगते हिमाचल के कर्नल शेरजंग राष्ट्रीय उद्यान में विचरण करता देखा जा रहा है.

यह 3 हाथी कभी-कभार सड़क पार करते हुए नजर आ जाते थे. लेकिन जब से यमुना नदी में बाढ़ आई है तब से यह हाथी लगातार राष्ट्रीय राजमार्ग और आसपास देखे जा रहे हैं. कई बार तो हाथी कई घंटों तक सड़क में ही जमे रहते हैं. जिससे राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवागमन ठप हो जाता है.

हाथियों के सड़क में रहते कोई भी वहां से निकलने की हिमाकत नहीं करता. यहां हाथियों को देखना आमजन के लिए कोतुहल का विषय बना रहता है. हालांकि विशालकाय हाथी जंगल में विचरण करते हैं लाइव देखना रोमांच का विषय है लेकिन अंखियों के आस पास होना कई बार खतरनाक भी साबित होता है .

ऐसे में क्षेत्र को हाथियों के दृष्टिगत पर्यटन के लिहाज से विकसित करने की भी मांग उठने लगी है.ताकि इस विचित्र विशालकाय जीव का दीदार भी हो और सभी की सुरक्षा भी सुनिश्चित हो.