close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

डिजीटल होगी देश की हर पंचायत, राजस्थान के उलाहेड़ी गांव से की गई वाईफाई बनाने की शुरूआत

जानकारी के अनुसार पूरे देश में करीब एक लाख पंचायतों को वाईफाई से जोड़ा जाएगा. इसके लिए काम भी शुरू हो गया है. 

डिजीटल होगी देश की हर पंचायत, राजस्थान के उलाहेड़ी गांव से की गई वाईफाई बनाने की शुरूआत
डिजिटल इंडिया अभियान में पंचायतों को वाईफाई सुविधा प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

अलवर: प्रदेश में डिजीटल इंडिया के तहत हर पंचायत को वाईफाई बनाने की पहल शुरू हो गई है. भले ही शहरों के कुछ चुनिंदा स्थानों पर वाईफाई स्पॉट बने हों, लेकिन वो दिन दूर नहीं जब राजधानी के गांव-गांव वाईफाई चौपाल बन जाएंगे. ग्रामीण अपने गांव में ही बैठकर इंटरनेट के सहारे देश-दुनियां की जानकारियां हासिल कर सकेंगे.

कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से मिलेगी सुविधा
हर पंचायत को वाईफाई बनाने की शुरू हुई पहल के तहत ग्रामीणों को यह सुविधा कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से मिलेगी. गांव उलाहेड़ी में आयोजित डिजीगांव और वाईफ़ाई चौपाल के उद्घाटन समारोह में पहुंचे. ज्वाइंट सेक्रेट्री टेलीकॉम गवर्नमेंट ऑफ इंडिया आइएएस अमित यादव और सीएससी के सीइओ डॉ. दिनेश त्यागी के मुताबिक भारत सरकार के आईटी मंत्रालय के तहत शुरू हुए डिजिटल इंडिया अभियान में पंचायतों को वाईफाई सुविधा प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

1 लाख पंचायतों को वाईफाई से जोड़ा जाएगा
जानकारी के अनुसार पूरे देश में करीब एक लाख पंचायतों को वाईफाई से जोड़ा जाएगा. इसके लिए काम भी शुरू हो गया है. वाईफाई की सुविधा देने के लिए बीएसएनएल द्वारा कुछ पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का काम भी पूरा कर दिया गया है. साथ ही कुछ पंचायतों में काम चल रहा है. सीएससी की टीम सर्वे कर रही है. सर्वे में यह देखा जा रहा है कि वाईफाई कनेक्टिविटी डिवाइस कहां-कहां लगाई गई है.

उलाहेड़ी गांव से की गई शुरुआत
जिले में उलाहेड़ी गांव से यह शुरुआत की गई है. वाईफाई की सेवा लेने के लिए ग्रामीणों को कूपन खरीदने होंगे. गांवों में खुले सीएससी के जन सेवा केन्द्रों से यह कूपन ग्रामीण खरीद सकेंगे. इंटरनेट की स्पीड 2 एमबीपीएस होगी. गांवों में वाई फाई का दायरा करीब एक किलोमीटर का होगा. कोई भी व्यक्ति इन परिधि के भीतर कूपन खरीद कर इंटरनेट की सेवाएं पा सकेगा

सीएससी में मिलेगी यह सुविधा
इस योजना की जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, मनोरंजन, बैंकिंग जैसी सुविधाओं का लाभ जनता तक सुलभता से पहुंचाया जाएगा.