आपकी ट्रेन की 'आकाश' से होगी सुरक्षा, 'निंजा' करेंगे रखवाली
Advertisement

आपकी ट्रेन की 'आकाश' से होगी सुरक्षा, 'निंजा' करेंगे रखवाली

मध्य रेलवे के मुंबई संभाग (Mumbai Division of Central Railway) ने स्टेशन परिसरों, रेलवे मार्ग खंडों, यार्डों, कार्यशालाओं जैसे रेलवे क्षेत्रों की बेहतर सुरक्षा और निगरानी के लिए हाल ही में दो निंजा मानवरहित यान (Ninja UAVs) खरीदे हैं.

आपकी ट्रेन की 'आकाश' से होगी सुरक्षा, 'निंजा' करेंगे रखवाली

नई दिल्लीः मध्य रेलवे के मुंबई संभाग (Mumbai Division of Central Railway) ने स्टेशन परिसरों, रेलवे मार्ग खंडों, यार्डों, कार्यशालाओं जैसे रेलवे क्षेत्रों की बेहतर सुरक्षा और निगरानी के लिए हाल ही में दो निंजा मानवरहित यान (Ninja UAVs) खरीदे हैं. इस बात की जानकारी खुद रेल मंत्री ने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट पर दी है. 

  1. अब ड्रोन रखेंगे रेलवे की संपत्तियों और यात्रियों की सुरक्षा पर नजर 
  2. सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिवीजन ने खरीद लिए 2 निंजा ड्रोन
  3. संपत्तियों की निगरानी के साथ-साथ संदिग्ध गतिविधियों की भी निगरानी करेंगे निंजा ड्रोन

गोयल ने ट्वीट कर लिखा, ''आसमान में नजर: निगरानी प्रणाली में सुधार, रेलवे ने हाल ही में निंजा मानवरहित यान  (Ninja UAVs) खरीदे हैं. समय पर टैकिंग, वीडियो स्ट्रीमिंग और गड़बड़ी के समय जरूरी कदम उठाने जैसी सुविधा से लैस ड्रोन रेलवे परिसंपत्तियों की निगरानी बढ़ायेंगे और यात्रियों की अतिरिक्त सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे.''

मंत्रालय के एक बयान के अनुसार रेलवे सुरक्षा बल ( Railway Protection Force) ने रेलवे सुरक्षा के लिए ड्रोनों (Drone) के व्यापक उपयोग की योजना बनायी है. रेलवे ने बताया कि दक्षिणपूर्व रेलवे, मध्य रेलवे, रायबरेली की मॉडर्न कोचिंग फैक्ट्री और दक्षिण पश्चिम रेलवे के लिए 31.87 लाख रुपये की लागत से आरपीएफ (Railway Protection Force) ने अब तक 9 ड्रोन खरीदे हैं. 

RPF की 97.52 लाख रुपये की लागत से भविष्य में 17और ऐसे ड्रोन खरीदने की योजना है. मंत्रालय का कहना है कि ड्रोन रेलवे की परिसंपत्तियों की निगरानी, यार्डों ,कार्यशालाओं एवं कारशेड की सुरक्षा में मदद कर सकते हैं और इनका उपयोग कूड़ा फेंके जाने, रेल परिसर में फेरी लगाने जैसे अपराधी एवं असामाजिक गतिविधियों पर निगरानी के लिए किया जा सकता है.

Trending news