close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

11 बजे वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमन पेश करेंगी बजट, गुजरात की 2 राज्‍यसभा सीटों पर चुनाव आज

बजट से एक दिन पहले गुरुवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सर्वे को ऊपरी सदन राज्यसभा में पेश किया.

11 बजे वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमन पेश करेंगी बजट, गुजरात की 2 राज्‍यसभा सीटों पर चुनाव आज

नई दिल्‍ली: केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमन शुक्रवार को सुबह 11 बजे मोदी सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करेंगी. बजट से एक दिन पहले गुरुवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सर्वे को ऊपरी सदन राज्यसभा में पेश किया. आर्थिक सर्वेक्षण में वर्ष 2019-20 के लिए वास्तविक आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है. यह सर्वे मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने तैयार किया है.

कहा गया है, वर्ष 2025 तक 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए भारत को आठ फीसदी की वृद्धि दर बरकरार रखनी होगी. वित्त वर्ष 2019 के दौरान सामान्य वित्तीय घाटा 5.8 फीसदी रहने का अनुमान, जबकि वित्तवर्ष 2018 के दौरान 6.4 फीसदी था. इसके अलावा कहा गया कि आर्थिक सर्वेक्षण 2018-19: वर्ष 2019-20 के दौरान तेल की कीमतों में गिरावट की संभावना है.

गुजरात राज्यसभा की दो खाली सीटों पर चुनाव होगा
राज्यसभा चुनाव के लिए शुक्रवार सुबह 9 से 4 बजे तक वोटिंग होगी. गुजरात विधानसभा की चौथी मंजिल पर वोटिंग होगी. दोनों सीटों के लिए विधायकों को अलग-अलग वोटिंग करनी होगी. भाजपा के राज्यसभा सदस्य अमित शाह की खाली सीट का मतपत्र सफ़ेद रंग का रखा गया है. स्मृति ईरानी लोकसभा में चुने जाने के बाद से उनकी गुजरात की राज्यसभा सीट खाली है. इस सीट के लिए गुलाबी रंग का मत पत्र रखा गया है.

हर एक वोटर को दोनों सीटों के लिए वोटिंग की जगह पर अलग अलग वोटिंग करनी होगी. पसंदीदा उम्‍मीदवार का अंक उम्‍मीदवार के नाम के आगे 1 लिखना होगा. इसके लिए चुनाव अधिकारी द्वारा दी गई कलम का उपयोग करना होगा. गुजरात में फिर एक बार राज्यसभा के उप चुनाव होने वाले हैं. जिसके चलते कांग्रेस के करीबन 60 से ज़्यादा विधायक को बनासकांठा के बालाराम पेलेस रिसॉर्ट में लाया गया है. जब विधायक को इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हम यहां पर मोक पोल की ट्रेंनिग की लिए आए हैं ओर कोई भी विधायक क्रॉस वोट नहीं करेगा.