close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कश्‍मीर की पहली महिला पहलवान ने कहा- '...बेटी बढ़ाओ और पहलवान बनाओ'

नवरात्रि के मौके पर जम्‍मू के कटरा में 'मिशन दोस्‍ती महा दंगल' कुश्‍ती प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है.

कश्‍मीर की पहली महिला पहलवान ने कहा- '...बेटी बढ़ाओ और पहलवान बनाओ'

नई दिल्‍ली: नवरात्रि के मौके पर जम्‍मू के कटरा में 'मिशन दोस्‍ती महा दंगल' (Mission Dosti Maha Dangal) कुश्‍ती प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है. इसमें खास बात ये है कि कश्‍मीर की पहली महिला पहलवान नाहिदा नबी भी हिस्‍सा ले रही हैं. इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि यदि सरकार हमको सुविधा दे तो मैं कोच के रूप में ऐसी टीम तैयार कर सकती हूं जो बड़ी प्रतियोगिताओं में हिस्‍सा ले सकती है. यहां की लड़कियां खेलों की वैल्‍यू ज्‍यादा नहीं जानती. मैं युवाओं से खेलों में भाग लेने की अपील करती हूं. इसके साथ ही मैं पीएम मोदी से अपील करती हूं, ''बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ, बेटी बढ़ाओ और और बेटी को पहलवान बनाओ.''

उल्‍लेखनीय है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में आर्टिकल 370 खत्‍म होने के बाद वहां की फिजा बदल रही है. इस कड़ी में जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में पहले बीडीसी चुनावों (election) की घोषणा हो चुकी है. प्रदेश में 24 अक्टूबर को ब्लॉक डवलपमेंट काउंसिल (block development council) के चुनाव होंगे. गांवों के विकास (development) के लिए 26,629 सरपंच बीडीसी (BDC) का चुनाव करेंगे. बताया जा रहा है कि चुनावों का परिणाम (election result) भी वोटिंग वाले दिन ही सामने आ जाएगा. हालांकि ये चुनाव कुल 316 पदों में से 310 पदों के लिए ही होंगे.

LIVE TV

पुलवामा (Pulwama) और श्रीनगर (Srinagar) में अभी चुनाव (election) नहीं होंगे, क्योंकि वहां सरपंच चुने नहीं गए. और चार जगह महिलाओं की सीट हैं जहां कोई महिला खड़ी नहीं हुई थी. इन चुनावों में एससी (SC) और एसटी (ST) के लिए आरक्षण है. महिलाओं के लिए भी आरक्षण है. पोलिंग स्टेशन (Polling Station) सभी ब्लॉक में होंगे. राज्य में कुल 26629 इलेक्टर्स (electors) हैं. हर प्रत्याशी अपने चुनाव प्रचार (Election campaign) में ज्यादा से ज्यादा 2 लाख रुपये खर्च कर सकता है. हर गंभीर चीज की वीडियोग्राफी (Videography) होगी. चुनाव और गणना (counting) एक ही दिन होगी और 5 नवंबर तक प्रक्रिया को खत्म कर दिया जाएगा. हमारे पास सुरक्षा (security) के पूरे प्रबंध हैं. प्रत्याशी को भी सुरक्षा देंगे. पोलिंग स्टेशन को भी सुरक्षा देंगे.

इस संदर्भ में जम्मू कश्मीर बीजेपी (BJP) के मुख्य प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने जी मीडिया (Zee Media) से कहा, "जम्मू कश्मीर के इतिहास में पहली बार BDC के चुनाव करवाए जा रहे हैं. 3300 चुने हुए पंच और सरपंच 115 ब्लॉक डेवलपमेंट कौंसिल बनाएंगे. इस कौंसिल का मकसद गांव का विकास है. ये PM मोदी के सपनों को साकार करने की दिशा में कदम है. इसमें केंद्र द्वारा भेजी गई धनराशि सीधा BDC में आएगी. ये नए कश्मीर (Kashmir) के निर्माण की शरुआत है.