कश्मीर में शुरू हुआ पहला ऑर्गेनिक मार्केट, पौष्टिक सब्जियां खरीदने जुटने लगी भीड़

शुरुआत के कुछ ही दिनों में लोगों की भीड़ यहां जुटने लगी है. आलम ये है कि बाजार में बिक्री शुरू होने के कुछ घंटों के भीतर काउंटर खाली हो जाते हैं.

कश्मीर में शुरू हुआ पहला ऑर्गेनिक मार्केट, पौष्टिक सब्जियां खरीदने जुटने लगी भीड़
श्रीनगर के ऑर्गेनिक मार्केट में सब्जियां खरीदते लोग।

श्रीनगर: दुनियाभर में इस वक्त ऑर्गेनिक फूड की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. इसी के चलते कश्मीर कृषि विभाग (Kashmir Agriculture Department) ने पहली बार श्रीनगर में ऑर्गेनिक बाजार (Organic Market) की शुरुआत की है. जिसमें सिर्फ ऑर्गेनिक सब्जियां और फल बेचे जाएंगे. 

ये बाजार कृषि कार्यालय में लगाया जा रहा है और शुरुआत के कुछ ही दिनों में लोगों की भीड़ यहां जुटने लगी है. आलम ये है कि बाजार में बिक्री शुरू होने के कुछ घंटों के भीतर काउंटर खाली हो जाते हैं.

क्रेता जाहर अहमद कहते हैं कि यह हमें पुराने जमाने में ले जाने जैसा है. बिना किसी खाद या कीटनाशक का भोजन. हम पहली बार यहां आए हैं और हम इसके अच्छे होने की उम्मीद कर रहे हैं.

खेत को ऑर्गेनिक में बदलने में लगता है 3 साल का समय
कश्मीर कृषि निदेशक नेदअल्ताफ अंद्राबी कहते हैं कि हमने तीन साल पहले यह कार्यक्रम शुरू किया था. उन्होंने बताया कि किसी भी साधारण खेत को ऑर्गेनिक में बदलने के लिए तीन साल का समय लगता है और चौथे वर्ष में उस खेत को ऑर्गेनिक माना जाता है. 

किसानों को मिलता है भारी लाभ
किसान इरशाद अहमद कहते हैं कि हम फसलों के लिए किसी भी केमिकल, फर्टिलायजर का उपयोग नहीं करते हैं. वहीं महंगी खाद के बजाय हम इसमें प्राकृतिक खाद का उपयोग करते हैं और इसका हमें भारी लाभ मिलता है. उन्होंने बताया कि सब्जियों की बिक्री कर वो रोजाना लगभग 400 रुपये कमा लेते हैं. 

कश्मीर में 1100 हेक्टर भूमि ऑर्गेनिक खेती के लिए उपलब्ध
कश्मीर में अब तक 1100 हेक्टर भूमि ऑर्गेनिक खेती के लिए मौजूद है, जिसमें 300 हेक्टर को सर्टिफाइड किया गया है. विभाग को उमीद है यह खेती कश्मीर में किसानों को नई बुलंदियों तक ले जाएगी.

VIDEO