पहले शिवाजी महाराज से लिया अशीर्वाद, फिर जनता के सामने हुए दंडवत, कुछ इस तरह उद्धव ठाकरे ने ली शपथ

महाराष्ट्र के राज्यपाल बीएस कोश्यारी ने शिवसेना अध्यक्ष और महा विकास अघाड़ी के नेता उद्धव ठाकरे को नए मुख्यमंत्री के रूप में गुरुवार शाम ऐतिहासिक शिवाजी पार्क में शपथ दिलवाई.

पहले शिवाजी महाराज से लिया अशीर्वाद, फिर जनता के सामने हुए दंडवत, कुछ इस तरह उद्धव ठाकरे ने ली शपथ
फोटो- ANI

मुंबई : छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्यभिषेक, ऐतिहासिक 'शिवराज्यभिषेक' और महाराष्ट्र विधानसभा भवन की विशाल चित्र की पृष्ठभूमि वाले मंच पर महाराष्ट्र के राज्यपाल बीएस कोश्यारी ने शिवसेना अध्यक्ष और महा विकास अघाड़ी के नेता उद्धव ठाकरे को नए मुख्यमंत्री के रूप में गुरुवार शाम ऐतिहासिक शिवाजी पार्क में शपथ दिलवाई.

उद्धव ठाकरे ने शपथ ग्रहण से पहले मंच पर लगी छत्रपति शिवाजी महाराज की विशाल मूर्ति के सामने नतमस्‍तक होकर सिर झुकाया और उसके बाद शपथ ली. शपथ लेने के बाद उन्‍होंने शिवाजी पार्क में मौजूद बड़े जनसमूह के सामने दंडवत होकर आशीर्वाद लिया.

ये भी पढ़ें- उद्धव ठाकरे बने महाराष्‍ट्र के 18वें मुख्‍यमंत्री, शिवसेना-NCP-कांग्रेस के इन 6 मंत्रियों ने भी ली शपथ

इस तरह ली उद्धव ठाकरे ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ

मैं... उद्धव बाल ठाकरे... ईश्वर की शपथ लेता हूं कि मैं विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा.. मैं भारत की प्रभुता और अखंडता अक्षुण्ण रखूंगा.. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कर्तव्य का पूरी निष्ठा और शुद्ध अंतकरण से निर्वहन करूंगा.. संविधान और कानून के अनुसार सभी लोगों के प्रति निष्पक्ष और निर्भयपूर्वक.. बिना किसी राग या द्वेष के न्याय करूंगा..

मैं .. उद्धव बाल ठाकरे.. ईश्वर की शपथ लेता हूं कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में जो भी विषय मेरे संज्ञान में लाया जाएगा अथवा ज्ञात होगा.. ऐसी कोई भी बात किसी व्यक्ति या व्यक्तियों को तब तक जबकि मुख्यमंत्री के रूप में अपने कर्त्वय के समर्य निर्वाह के लिए ऐसा करना आवश्यक ना हो ... किसी के सामने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रकट या संसूचित नहीं करूंगा.