फ्लोर टेस्ट: एक्शन मोड में NCP-कांग्रेस-शिवसेना, विधायकों के साथ बैठकों का दौर जारी

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को अपने आदेश में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बुधवार शाम 5 बजे से पहले विधानसभा में अपना बहुमत साबित करने के लिए कहा है.

फ्लोर टेस्ट: एक्शन मोड में NCP-कांग्रेस-शिवसेना, विधायकों के साथ बैठकों का दौर जारी
(फाइल फोटो साभार - ANI)

मुंबई: सुप्रीम कोर्ट द्वारा 27 नवंबर को महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने के फैसले के बाद शिवसेना (Shiv Sena), कांग्रेस ( Congress) और एनसीपी (NCP) एक्शन मोड में आ गई हैं. तीनों पार्टियां अपने-अपने विधायकों के साथ बैठक कर रही हैं ताकि फ्लोर टेस्ट में कोई चूक न हो जाए. 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद एनसीपी चीफ शरद पवार तुरंत सोफेटल होटल एनसीपी विधायकों से मिलने पहुंच गए.  दूसरी तरफ मुंबई के जे. डब्ल्यू मैरियट होटल में  कांग्रेस के विधायकों की बैठक जारी है. बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे, बाला साहेब थोराट और अशोक चव्हान आदि भी मौजूद हैं. 

शिवसेना विधायकों की बैठक होटल लेमन ट्री में दोपहर 1 बजे होगी. बैठक में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मौजूद रहेंगे. 

बता दें महाराष्ट्र के विपक्षी दलों की याचिकाओं पर विचार करने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बुधवार शाम पांच बजे से पहले विधानसभा में अपना बहुमत साबित करने का अंतरिम निर्देश दिया. 

शीर्ष अदालत के न्यायमूर्ति एन.वी. रमना, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की सदस्यता वाली पीठ ने विपक्षी दलों की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कहा कि चूंकि विधायकों ने शपथ ग्रहण नहीं किया है, इसलिए 27 नवंबर को जल्द से जल्द बहुमत परीक्षण हो जाना चाहिए. पीठ ने कहा कि बहुमत परीक्षण बुधवार शाम पांच बजे से पहले हो जाना चाहिए.

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि इसके लिए एक प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाएगा और बहुमत परीक्षण गुप्त मतदान द्वारा नहीं होगा और सदन की कार्यवाही का लाइव प्रसारण किया जाएगा.

(इनपुट - अंकुर त्यागी, देवेंद्र कोल्हाटकर)